News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Google Pay ने भारत के बाहर UPI पेमेंट्स का विस्तार करने के लिए NPCI के साथ समझौता किया

Share Us

200
Google Pay ने भारत के बाहर UPI पेमेंट्स का विस्तार करने के लिए NPCI के साथ समझौता किया
17 Jan 2024
7 min read

News Synopsis

गूगल इंडिया डिजिटल सर्विसेज लिमिटेड और नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड NPCI International Payments Limited जो भारत से परे देशों में यूपीआई के परिवर्तनकारी प्रभाव का विस्तार करने के लिए समझौता किया। 

साझेदारी के तीन प्रमुख उद्देश्य हैं। सबसे पहले यह भारत के बाहर यात्रियों के लिए यूपीआई भुगतान के उपयोग को व्यापक बनाना चाहता है, जिससे उन्हें विदेश में आसानी से लेनदेन करने में सक्षम बनाया जा सके। दूसरा साझेदारी का उद्देश्य अन्य देशों में यूपीआई जैसी डिजिटल भुगतान प्रणाली स्थापित करने में सहायता करना है, जो निर्बाध वित्तीय लेनदेन के लिए एक मॉडल प्रदान करेगा। अंत में यह यूपीआई बुनियादी ढांचे का उपयोग करके देशों के बीच प्रेषण की प्रक्रिया को आसान बनाने पर ध्यान केंद्रित करता है, जिससे सीमा पार वित्तीय आदान-प्रदान सरल हो जाता है।

उल्लिखित उद्देश्य यूपीआई की वैश्विक स्वीकृति में तेजी लाने में मदद करेंगे, विदेशी व्यापारियों को भारतीय ग्राहकों तक पहुंच प्रदान करेंगे, जिन्हें अब डिजिटल भुगतान करने के लिए केवल विदेशी मुद्रा और/या, क्रेडिट या विदेशी मुद्रा कार्ड पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा और उनके पास यूपीआई संचालित ऐप्स का उपयोग करने का विकल्प होगा। यह वैश्विक डिजिटल भुगतान परिदृश्य में भारत की स्थिति को मजबूत करने के एनपीसीआई के प्रयास के अनुरूप है। इसके अलावा समझौता पारंपरिक धन हस्तांतरण चैनलों पर निर्भरता को कम करके प्रेषण को सरल बनाने में भी महत्वपूर्ण योगदान देगा।

दीक्षा कौशल निदेशक भागीदारी गूगल पे इंडिया Deeksha Kaushal Director Partnerships Google Pay India ने कहा “हमें अंतरराष्ट्रीय बाजारों में यूपीआई की पहुंच बढ़ाने की दिशा में एनआईपीएल का समर्थन करते हुए खुशी हो रही है। Google Pay नियामक के मार्गदर्शन में NPCI और वित्तीय पारिस्थितिकी तंत्र के लिए एक गौरवान्वित और इच्छुक सहयोगी रहा है, और यह सहयोग भुगतान को सरल, सुरक्षित और सुविधाजनक बनाने की हमारी प्रतिबद्धता की दिशा में एक और कदम है। यूपीआई ने दुनिया को इंटरऑपरेबल, जनसंख्या पैमाने पर डिजिटल बुनियादी ढांचे की शुरूआत के साथ अर्थव्यवस्थाओं में होने वाले कदम परिवर्तन का प्रदर्शन किया है, और ऐसे नेटवर्क में शामिल होने वाली प्रत्येक अर्थव्यवस्था भागों के योग से परे प्रभाव पैदा करेगी। हम इस सहयोग के दायरे को लेकर बहुत उत्साहित हैं।''

एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड के सीईओ रितेश शुक्ला Ritesh Shukla CEO NPCI International Payments Limited ने कहा यूपीआई को वैश्विक स्तर पर आगे बढ़ाने के लिए गूगल पे के साथ मिलकर हमें खुशी हो रही है। यह साझेदारी न केवल भारतीय यात्रियों के लिए विदेशी लेनदेन को सरल बनाएगी बल्कि हमें एक सफल डिजिटल भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र के संचालन के बारे में अपने ज्ञान और विशेषज्ञता को अन्य देशों में विस्तारित करने की भी अनुमति देगी। हम UPI की क्रॉस-बॉर्डर इंटरऑपरेबिलिटी सुविधा का और विस्तार करके एक निर्बाध और अधिक कनेक्टेड अंतर्राष्ट्रीय प्रेषण नेटवर्क को सक्षम करने को लेकर भी उत्साहित हैं। भारत जैसे गतिशील बाजार में यूपीआई की सफलता के साथ हम वैश्विक स्तर पर डिजिटल भुगतान परिदृश्य को बदलने के अपने दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने के लिए उत्साहित हैं।

यूपीआई का वैश्विक विस्तार अंतरराष्ट्रीय वाणिज्य में एक परिवर्तनकारी कदम का प्रतिनिधित्व करता है, जो दुनिया भर के व्यापारियों और ग्राहकों दोनों के लिए एक सहज, सुरक्षित और लागत प्रभावी भुगतान अनुभव सक्षम करता है।

गूगल के बारे में:

Google का मिशन दुनिया भर की जानकारी को व्यवस्थित करना और इसे सार्वभौमिक रूप से सुलभ और उपयोगी बनाना है। सर्च, मैप्स, जीमेल, एंड्रॉइड, गूगल प्ले, क्रोम और यूट्यूब जैसे उत्पादों और प्लेटफार्मों के माध्यम से Google अरबों लोगों के दैनिक जीवन में एक सार्थक भूमिका निभाता है, और दुनिया में सबसे व्यापक रूप से प्रसिद्ध कंपनियों में से एक बन गया है। Google अल्फाबेट इंक की सहायक कंपनी है।

एनपीसीआई इंटरनेशनल के बारे में:

एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड को 3 अप्रैल 2020 को नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी के रूप में शामिल किया गया था। एनपीसीआई की अंतरराष्ट्रीय शाखा के रूप में एनआईपीएल भारत के बाहर एनपीसीआई की स्वदेशी, सफल रियल-टाइम भुगतान प्रणाली यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस और कार्ड भुगतान नेटवर्क रुपे की तैनाती के लिए समर्पित है। एनपीसीआई ने भारत में भुगतान खंड में परिवर्तन करके घरेलू बाजार में अपने उत्पाद और तकनीकी क्षमताओं को सफलतापूर्वक विकसित और साबित किया है। इसके विपरीत ऐसे कई देश हैं, जो अपने देश में 'वास्तविक समय भुगतान प्रणाली' या 'घरेलू कार्ड योजना' स्थापित करना चाहते हैं। एनआईपीएल अपने ज्ञान और अनुभव के साथ तेजी से बढ़ते वैश्विक व्यवसायों की तेजी से बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए वास्तविक समय भुगतान प्रणाली के निर्माण के लिए लाइसेंसिंग, परामर्श के माध्यम से इन देशों को तकनीकी सहायता प्रदान कर सकता है। एनआईपीएल प्रौद्योगिकी और नवाचार के उपयोग के साथ दुनिया भर में भुगतान में बदलाव लाने पर केंद्रित है। यह न केवल भारतीयों के लिए भुगतान को सक्षम बनाएगा बल्कि तकनीकी सहायता, परामर्श और बुनियादी ढांचे के माध्यम से उनकी भुगतान क्षमताओं को बढ़ाकर अन्य देशों का भी उत्थान करेगा।