News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

इस वजह से Google को देना होगा करीब 1 हजार करोड़ रुपये का हर्जाना

Share Us

403
इस वजह से Google को देना होगा करीब 1 हजार करोड़ रुपये का हर्जाना
14 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

Google पर महिलाओं के साथ भेदभाव discrimination against women करने के मामले में करोड़ों रुपये की पेनाल्टी penalties भरनी पड़ेगी। आपको बता दें कि यह जुर्माना दिग्गज कंपनी गूगल पर 15500 महिला कर्मचारियों के साथ लैंगिक भेदभाव gender discrimination करने के आरोप के कारण लगा था , जो सही साबित होने के बाद कंपनी पर 118 डॉलर (करीब 1 हजार करोड़ रुपये) का जुर्माना लगा है। अदालत court ने गूगल कंपनी से इंडिपेंडेंट लेबल इकोनिमिस्ट Independent Label Economist रखने के लिए कहा है, जो कंपनी की हायरिंग प्रैक्टिस और पे इक्विटी की स्टडी study of company hiring practices and pay equity करेंगे। 

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट Bloomberg report के अनुसार गूगल पर साल 2017 में तीन महिलाओं ने खिलाफ केस दर्ज कराया था। उनका आरोप था कि उन्हें पुरुषों की तुलना में कम सैलरी दी जा रही है। पुरुषों के मिल रही सैलरी और उनकी सैलरी में $17,000 (13.3 लाख रुपये) तक का अंतर था। गौरतलब है कि गूगल के खिलाफ यह पहला मामला नहीं है। कंपनी को पिछले साल एक अंडरपेड महिला इंजीनियर  Underpaid Female Engineers की शिकायत पर $2.5 मिलियन (करीब 2 करोड़ रुपये) का समझौता करना पड़ा था।  

इस मामले की सुनवाई करने वाले जज ने कहा कि गूगल और महिला कर्मचारी के बीच किए जाने वाले सेटलमेंट को जज द्वारा 21 जून को अनुमोदन दिया जाएगा। पांच साल चलने वाले इस मुकदमे के बाद दोनों पक्ष समझौते के लिए राजी हुए हैं। गूगल ने अपने एक बयान में कहा है कि कंपनी अपने कर्मचारियों को सैलरी भुगतान करने salary payments हायरिंग और लेवलिंग hiring and leveling करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।