रेलवे की परीक्षा में अब हो सकेगा गूगल मैप्स का प्रयोग, सरकार का ये है प्लान

Share Us

600
रेलवे की परीक्षा में अब हो सकेगा गूगल मैप्स का प्रयोग, सरकार का ये है प्लान
21 Jul 2022
min read

News Synopsis

भारत India की रीढ़ की हड़्डी Spine Bone कहे जाने वाले रेलवे की परीक्षा Railway Exam में सरकार अब गूगल मैप्स Google Maps का इस्तेमाल करेगी। सरकार यह काम आपके फायदे के लिए उठा रही है। ऐसा पहली बार होगा जब रेलवे की परीक्षा की जगह निर्धारित करने के लिए गूगल मैप्स का इस्तेमाल किया जाएगा। मामला ये है कि उम्मीदवारों के घर से परीक्षा सेंटर Exam Centre दूर होने के कारण होने वाली परेशानियों Problems का सामना करना पड़ता है।

इस समस्या को दूर करने के लिए सरकार ने यह फैसला लिया है। सरकार की प्लानिंग के मुताबिक रेलवे की परीक्षाएं अब 300 किलोमीटर के दायरे में ही होंगी और इसके लिए गूगल मैप्स का इस्तेमाल किया जाएगा। रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) अब छात्रों के घर के एड्रेस के मुताबिक सेंटर का निर्धारण Determination of Centre करेगा और हर हाल में परीक्षा सेंटर को छात्रों के आवास Students Residence से 300 किलोमीटर के दायरे में रखा जाएगा।

इस फैसले पर रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी Senior Officer ने कहा कि, 'हम Google मैप्स के जरिए प्रत्येक उम्मीदवार के पिन कोड Pin Code को उनके आवास के 300 किलोमीटर के भीतर परीक्षा केंद्र से जोड़ रहे हैं। साथ ही हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि केंद्रों के पास बसों और ट्रेनों जैसे परिवहन के विभिन्न साधनों Different Modes of Transportation तक आसान पहुंच हो।'

30 जुलाई को होने वाले लेवल 6 और लेवल 4 कंप्यूटर टेस्ट Computer Test की शुरुआत नए फैसले के तहत होंगी। इसमें करीब 60,000 उम्मीदवार 7,026 पदों के लिए लगभग 90 केंद्रों पर परीक्षा में शामिल होंगे। इस परीक्षा में शामिल होने वाले 99 फीसदी उम्मीदवारों को 300 किलोमीटर के अंदर सेंटर दिया गया है, वहीं 100 फीसदी महिला उम्मीदवारों Female Candidates को 400 किलोमीटर के अंदर सेंटर मिला है। गौर करने वाली बात ये है कि हाल ही मे संपन्न हुई रेलवे की परीक्षा के दूर के सेंटर को लेकर छात्रों ने शिकायत की थी।