News In Brief Technology and Gadgets
News In Brief Technology and Gadgets

गूगल मैप्स ने भारत में AI पॉवेरेड फीचर्स की घोषणा की

Share Us

243
गूगल मैप्स ने भारत में AI पॉवेरेड फीचर्स की घोषणा की
20 Dec 2023
7 min read

News Synopsis

गूगल ने भारत में उपयोगकर्ताओं के लिए गूगल मैप्स Google Maps को अधिक उपयोगी, स्थानीयकृत और दृश्यात्मक रूप से आकर्षक बनाने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता द्वारा संचालित कई नई सुविधाओं की घोषणा की।

गूगल मैप्स एक्सपीरियंस के उपाध्यक्ष मिरियम डैनियल Miriam Daniel VP and GM of Google Maps ने कहा "यहां हमारा लक्ष्य हमेशा वास्तविक दुनिया के बारे में जानकारी को इस तरह से व्यवस्थित करना रहा है, जो सभी के लिए सुलभ और उपयोगी हो।"

अगले साल की शुरुआत में कंपनी एड्रेस डिस्क्रिप्टर लॉन्च करेगी, जो उपयोगकर्ताओं को अधिक आसानी से स्थान खोजने में मदद करने वाला भारत का पहला नवाचार है। कि Google ने उपयोगकर्ताओं को अपना स्थान साझा करने के लिए मैप्स में एक पिन छोड़ने पर स्वचालित रूप से आसपास के पांच स्थलों की पेशकश करने के लिए मशीन लर्निंग का लाभ उठाया है।

इससे भारतीय उपयोगकर्ताओं को स्थान को अधिक सहजता से ढूंढने में मदद मिलेगी और एक तरह से वे केवल स्थान के अक्षांश और देशांतर के बजाय मानचित्र के साथ बातचीत करना चाहेंगे।

मिरियम कार्तिका डैनियल ने कहा "उपयोगकर्ता की अपेक्षाएं विकसित हो रही हैं, और लोग अधिक समृद्ध विज़ुअल मैपिंग अनुभव की तलाश में हैं, कि यह Google मैप्स के लिए अगली सीमा है।" उपयोगकर्ता वास्तव में किसी स्थान पर जाने से पहले उसका अनुभव लेना चाह सकते हैं।

इसके लिए लेंस इन मैप्स को जनवरी 2024 तक 15 शहरों में लॉन्च किया जाएगा, जिसकी शुरुआत एंड्रॉइड से होगी, जिससे उपयोगकर्ता आस-पास के व्यवसायों और प्रतिष्ठानों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए अपने कैमरे को सड़क पर इंगित कर सकेंगे।

पिछले साल स्ट्रीट व्यू के लॉन्च के बाद जो अब 15 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं के साथ 3,000 शहरों तक फैला हुआ है, लाइव व्यू वॉकिंग इन शहरों में उपलब्ध होगी और उपयोगकर्ताओं को मैप्स स्क्रीन पर मार्करों के साथ दिशानिर्देशों का पालन करने में मदद करेगी।

कंपनी ने कहा यह फीचर स्ट्रीट व्यू डेटा को एआई और एआर प्रौद्योगिकियों के साथ जोड़ता है।

भारत बहुत सारी विविध आवश्यकताओं वाला एक विशाल देश है। हम अपने वैश्विक समाधान भारत में ला रहे हैं, और इसके लिए तेजी से स्थानीयकरण की आवश्यकता है। हमें उन्हें भारतीय परिदृश्य के अनुरूप ढालना होगा। एआई का उपयोग करके हम इसे अत्यधिक त्वरित पैमाने पर करने में सक्षम हैं।

उपयोगकर्ताओं को सबसे अधिक समय-कुशल नेविगेशन मार्ग प्रदान करने के अलावा मैप्स अब उपयोगकर्ताओं को अधिक टिकाऊ विकल्प चुनने में भी मदद करेगा। मिरियम कार्तिका डैनियल ने कहा दोपहिया और चार पहिया वाहनों के लिए सबसे अधिक ईंधन-कुशल मार्ग, जिसे इसके बगल में हरे पत्ते के आइकन द्वारा पहचाना जा सकता है।

उन्होंने कहा कि अक्टूबर 2021 से अन्य भौगोलिक क्षेत्रों में ईंधन-कुशल रूटिंग की शुरुआत के बाद से 2.4 मिलियन मीट्रिक टन कार्बन उत्सर्जन को रोका गया है, जो एक साल के लिए 500,000 ईंधन-आधारित कारों को सड़कों से हटाने के बराबर है।

Google ने उपयोगकर्ताओं के लिए मेट्रो शेड्यूल और बुकिंग लाने के लिए डिजिटल कॉमर्स के लिए सरकार समर्थित ओपन नेटवर्क और नेटवर्क-आधारित राइड-हेलिंग सेवा नम्मा यात्री Namma Yatri के साथ साझेदारी की भी घोषणा की।

कंपनी ने कहा कि यह 2024 के मध्य में नम्मा यात्री द्वारा संचालित गूगल मैप्स पर कोच्चि मेट्रो के साथ लॉन्च होगा, इसके बाद ओएनडीसी पर अन्य मेट्रो भी शामिल होंगी।

अंत में व्हेयर इज़ माई ट्रेन ऐप जिसे Google ने कुछ साल पहले खरीदा था, और जिसका उपयोग 80 मिलियन से अधिक लोग इंटरसिटी ट्रेन शेड्यूल, स्थिति, प्लेटफ़ॉर्म परिवर्तन आदि के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए करते हैं, अब इसमें मुंबई और कोलकाता लोकल ट्रेनें भी शामिल होंगी।

Google मानचित्र उपयोगकर्ताओं से जानकारी भी एकत्र करता है। मिरियम कार्तिका डैनियल ने कहा "हमारे पास बहुत सारे एआई मॉडल हैं, जो लगातार चल रहे हैं, अन्य स्रोतों से आने वाली जानकारी को मान्य करने के लिए कई तरीकों की तलाश कर रहे हैं।"

इसके अलावा टियर-2 या टियर-3 शहरों और कस्बों में गूगल मैप्स नेविगेशन के सही नहीं होने के सवाल पर मिरियम कार्तिका डैनियल ने कहा कि स्ट्रीट व्यू इमेजरी में केवल एक साल का रनवे है, और जैसे-जैसे अधिक से अधिक सड़कें मैप की जाती हैं, एप्लिकेशन को सड़कों की वास्तविक विशेषताओं की बेहतर समझ होगी।

इससे उन मॉडलों में सुधार होगा जो उपयोगकर्ताओं को रूटिंग जानकारी देते हैं।

कंपनी ने कहा कि Google ने अब तक भारत में लाखों किलोमीटर लंबी सड़कों और 300 मिलियन से अधिक इमारतों को मैप करने के लिए AI का उपयोग किया है। Google मानचित्र 50 मिलियन से अधिक खोजें देखता है, और प्रत्येक दिन 2.5 बिलियन किलोमीटर से अधिक दिशाओं को सक्षम बनाता है।

एआई ने कंपनी को 30 मिलियन से अधिक व्यवसायों और स्थानों को गूगल मैप्स पर डालने में भी सक्षम बनाया है, जिससे देश में उपभोक्ताओं और व्यवसायों के बीच एक महीने में 900 मिलियन से अधिक कनेक्शन की सुविधा मिलती है।

TWN Special