गूगल ने नए एंड्रॉयड वर्जन Android 13 को किया लॉन्च, जानें डिटेल्स

Share Us

350
गूगल ने नए एंड्रॉयड वर्जन Android 13 को किया लॉन्च, जानें डिटेल्स
17 Aug 2022
min read

News Synopsis

दुनिया World की दिग्गज गूगल Google ने अब एक और नए एंड्रॉयड वर्जन Android 13 को लॉन्च कर दिया है, जबकि इसे फिलहाल केवल Google Pixel फोन के लिए ही उपलब्ध कराया जा रहा है। गूगल ने जानकारी देते हुए कहा है कि Android 13 का अपडेट जल्द ही Samsung Galaxy, Asus, HMD (Nokia), iQOO, Motorola, OnePlus, Oppo, Realme, Sharp, Sony, Tecno, Vivo, Xiaomi और अन्य कंपनियों के फोन के लिए इस साल के अंत तक जारी किया जाएगा। गौर करने वाली बात ये है कि इसी साल मई में गूगल ने Google I/O 2022 इवेंट में एंड्रॉयड 13 की पहली झलक पेश की थी।

Android 13 के साथ बड़ा बदलाव डिजाइन को लेकर किया गया है। एंड्रॉयड 13 के साथ यूजर्स अपने किसी गैर-गूगल एप को भी कस्टमाइज Customize कर सकेंगे। नए अपडेट के साथ एप आईकन और वॉलपेपर Icons & Wallpapers को कस्टमाइज करने के लिए ज्यादा विकल्प मिलेंगे। पहले किसी भाषा बदलने पर पूरे फोन की भाषा बदल जाती थी लेकिन अब Android 13 के साथ किसी खास एप की भाषा और फॉन्ट साइज Language & Font Size को बदलने का विकल्प मिलेगा। Android 13 के साथ नए वॉलपेपर के साथ कस्टमाइज बेडटाइम और डार्क मोड Customise Bedtime and Dark Mode मिलेगा।

Android 13 के साथ पिक्सल फोन में spatial audio का सपोर्ट मिलेगा जो कि पहले से ही आईफोन में है। नया ओएस ब्लूटूथ के लिए भी लो एनर्जी (LE) ऑडियो का इस्तेमाल करेगा। एंड्रॉयड 13 के साथ लॉक स्क्रीन पर भी म्यूजिक प्ले Music Play हो सकेगी। इसके अलावा भूकंप को लेकर भी पहले के मुकाबले सटीक अलर्ट मिलेगा। भूकंप के अलर्ट के साथ उससे बचने के तरीके भी बताए जाएंगे। साथ ही इसमें कई अन्य अपडेट भी देखने को मिलेंगे।

TWN In-Focus