गूगल ने नियरबी शेयर डेस्कटॉप ऐप लॉन्च किया

Share Us

321
गूगल ने नियरबी शेयर डेस्कटॉप ऐप लॉन्च किया
04 Apr 2023
6 min read

News Synopsis

Google ने अपने Apple AirDrop से प्रेरित नियरबी शेयर को विंडोज पीसी तक बढ़ा दिया है। नए डेडिकेटेड डेस्कटॉप ऐप New Dedicated Desktop App के साथ उपयोगकर्ता अब विंडोज पीसी और एंड्रॉइड डिवाइस के बीच फाइलों को सहजता से साझा कर सकते हैं।

नियर शेयर को Google द्वारा 2020 में डिवाइसों पर और आस-पास के मित्रों के साथ फ़ाइलें साझा करने के तेज़ और आसान तरीके के रूप में लॉन्च किया गया था। यह सुविधा क्रोमबुक Chromebook पर पहले से मौजूद है।

नया डेडिकेटेड डेस्कटॉप ऐप उन हजारों यूजर्स की मदद करेगा, जिनके पास एंड्रॉइड फोन और विंडोज लैपटॉप/डेस्कटॉप है। नियरबी शेयर का उद्देश्य फ़ोन से पीसी पर या इसके विपरीत केबल के माध्यम से फ़ोटो या वीडियो जैसी फ़ाइलों को स्थानांतरित करने की परेशानी को हल करना है। सुविधा का विस्तार करके Google और Microsoft अपने पारिस्थितिक तंत्र में अधिक उपयोगकर्ताओं को बनाए रखने की भी उम्मीद करेंगे। कुछ साल पहले तक Apple अपने उपकरणों के बीच सहज कनेक्टिविटी प्रदान करने में अग्रणी था। ऐप्पल मालिकाना सॉफ्टवेयर Apple Proprietary Software और प्रोसेसर Processor का उपयोग करता है, इसलिए आईफोन iphone, मैकबुक Macbook और एयरपोड Airpods जैसे उपकरणों के लिए एक-दूसरे के साथ बातचीत करना आसान होता है, उपयोगकर्ता को ब्लूटूथ Bluetooth के माध्यम से मैन्युअल रूप से कनेक्शन स्थापित न करना पड़े।

एक ब्लॉग पोस्ट में Google नोट करता है, एक बीटा के रूप में विंडोज पीसी के लिए नियरबी शेयर एंड्रॉइड स्मार्टफोन Nearby Share Android Smartphone और टैबलेट Tablet के साथ सामग्री साझा करने का समर्थन करता है। जैसा कि हम अनुभव को बेहतर बनाना जारी रखते हैं, और आपकी प्रतिक्रिया प्राप्त करते हैं, हम सामग्री साझा करने के लिए आधिकारिक समर्थन का विस्तार करेंगे। अन्य Google पारिस्थितिक तंत्र उपकरणों के साथ। चाहे वह एक तस्वीर, लिंक या दस्तावेज़ साझा करना हो, ऐसे कई तरीके हैं, जिनसे आस-पास साझाकरण आपके पूरे दिन में आपकी सहायता कर सकता है। आज विंडोज़ के लिए आस-पास साझा बीटा अमेरिका में और चुनिंदा क्षेत्रों में दुनिया भर में चल रहा है।

विंडोज पीसी पर नियरबी शेयर कैसे डाउनलोड करें और फाइलें शेयर करें?

फीचर को आजमाने के लिए Android की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और नियरबी शेयर सर्च करें। पहला विकल्प चुनें और "आरंभ करें" पर क्लिक करें। Google नोट करता है, कि सिस्टम को Windows 10 और इसके बाद के संस्करण के 64-बिट संस्करण पर चलने की आवश्यकता है। एआरएम डिवाइस समर्थित नहीं हैं। उम्मीद के मुताबिक पीसी में इन-बिल्ट ब्लूटूथ और वाई-फाई सपोर्ट होना चाहिए।

ऐप डाउनलोड करने के बाद अपनी जीमेल आईडी Gmail Id से लॉग इन करें और सुनिश्चित करें कि पीसी पर ब्लूटूथ सक्षम है। आप साझा करने के लिए प्राथमिकता निर्धारित कर सकते हैं, सभी से प्राप्त करें, संपर्कों से प्राप्त करें, अपने उपकरणों से प्राप्त करें और उपकरण छिपा हुआ है।

पीसी से Android डिवाइस पर फ़ाइलें साझा करने के लिए डेस्कटॉप पर नियरबी शेयर ऐप खोलें और फ़ाइलें छोड़ें। एंड्रॉइड से पीसी तक फ़ाइल का चयन करें और इसे नियरबी शेयर के माध्यम से साझा करें। डेस्कटॉप ऐप आपको डाउनलोड फोल्डर Download Folder बदलने की सुविधा भी देता है, जो उपयोगी हो सकता है।

नियरबी शेयर डेस्कटॉप ऐप भारत में उपयोग के लिए उपलब्ध है, और इंडिया टुडे टेक ने भी इसे हाथ लगाया। ऐप अभी भी बीटा में है, 2MB फ़ाइल के लिए स्थानांतरण का समय लगभग 1 मिनट था, जो कि भयानक है। परीक्षकों से प्रतिक्रिया प्राप्त करने के बाद Google और Windows अनुभव में सुधार कर सकते हैं।

TWN In-Focus