News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Google ने स्थानीय समाचार प्रकाशकों का समर्थन करने के लिए 'भारतीय भाषा कार्यक्रम' शुरू किया

Share Us

994
Google ने स्थानीय समाचार प्रकाशकों का समर्थन करने के लिए 'भारतीय भाषा कार्यक्रम' शुरू किया
17 Jun 2023
6 min read

News Synopsis

Google ने शुक्रवार को भारत में स्थानीय समाचार प्रकाशकों का समर्थन करने के लिए अपनी समाचार पहल के तहत 'भारतीय भाषा कार्यक्रम' लॉन्च किया।

कंपनी के अनुसार भारतीय भाषा कार्यक्रम एक व्यापक पहल है, जिसे विभिन्न घटकों के माध्यम से प्रकाशकों को सशक्त बनाने के लिए डिजाइन किया गया है, जिसमें प्रशिक्षण, तकनीकी सहायता और फंडिंग तक पहुंच शामिल है, ताकि उन्हें अपने डिजिटल संचालन में सुधार करने और अधिक पाठकों तक पहुंचने में मदद मिल सके।

अंग्रेजी, हिंदी, कन्नड़, तमिल, तेलुगु, बंगाली, मलयालम, गुजराती और मराठी सहित कुल नौ भाषाओं के समर्थन के साथ यह कार्यक्रम समाचार प्रकाशकों के लिए Google का सबसे विविध प्रौद्योगिकी कार्यक्रम है।

कार्यक्रम के लिए आवेदन 30 जून तक जमा करने के लिए खुले हैं।

GNI भारतीय भाषा कार्यक्रम एक संरचित प्रारूप का अनुसरण करता है, जिसमें प्रकाशकों को समर्थन और सशक्त बनाने के लिए विभिन्न घटक शामिल होते हैं, जिसमें कई तरह की गतिविधियाँ शामिल होती हैं, जिसमें स्केल्ड इंस्पिरेशन सीरीज़ और वर्चुअल वर्कशॉप Scaled Inspiration Series & Virtual Workshops शामिल हैं।

चयनित प्रकाशकों को उनकी पृष्ठ गति, प्रमुख वेब विटाल प्रदर्शन और अन्य प्रासंगिक मापदंडों का आकलन करने के लिए एक निदान प्रक्रिया से भी गुजरना होगा।

कंपनी ने कहा कि यह मूल्यांकन गुणवत्ता संकेतों पर एकीकृत मार्गदर्शन प्रदान करेगा जो वेब पर एक शानदार उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करने के लिए आवश्यक हैं।

इसके अलावा प्रकाशकों को सुधार के लिए पहचाने गए क्षेत्रों को संबोधित करने के लिए व्यक्तिगत मार्गदर्शन और समर्थन प्राप्त होगा, जिसमें कोर वेब विटल्स, स्कीमा, साइट मैनिफ़ेस्ट, मोबाइल उपयोगिता, सामग्री प्रारूप और अतिरिक्त राजस्व वृद्धि समाधान से संबंधित मुद्दों का उपचार शामिल है।

कार्यक्रम के लिए आवेदनों की जांच Google प्रोजेक्ट टीम और बाहरी सलाहकार दोनों द्वारा की जाएगी।