News In Brief Technology and Gadgets
News In Brief Technology and Gadgets

Google ने Google मैप्स पर व्हाट्सएप जैसा फीचर पेश किया

Share Us

177
Google ने Google मैप्स पर व्हाट्सएप जैसा फीचर पेश किया
01 Jan 2024
8 min read

News Synopsis

Google ने गूगल मैप्स Google Maps पर एक नया फीचर पेश किया है, जो व्हाट्सएप WhatsApp के वास्तविक समय के स्थानों को साझा करने के समान है। यह सुविधा एंड्रॉइड फोन का उपयोग करने वाले लोगों के लिए है, जिसमें फोन कंपनियों द्वारा कोई अतिरिक्त सामग्री नहीं जोड़ी गई है। कि अब आपको अपनी लोकेशन शेयर करने के लिए दूसरे ऐप्स की जरूरत नहीं है।

व्हाट्सएप जैसे ऐप्स आपको सीमित समय के लिए अपना स्थान साझा करने देते थे, लेकिन Google का संस्करण अतिरिक्त ऐप्स की आवश्यकता के बिना एंड्रॉइड फोन के अंदर ही काम करता है। इससे एंड्रॉइड फोन का उपयोग करने वाले बहुत से लोगों को मदद मिलेगी।

यह सुविधा प्राप्त करना आसान है, जो लोग अपना स्थान साझा करना चाहते हैं, उन्हें Google पर एक-दूसरे को मित्र के रूप में जोड़ना होगा। और फिर जब आप अपने मित्र की जानकारी जांचते हैं, तो एक "शेयर स्थान" बटन दिखाई देता है। यह बटन आपको यह साझा करने देता है, कि आप उस समय या हर समय कहां हैं। कि आप जब चाहें इसे बंद कर सकते हैं, जो बहुत उपयोगी है।

आप इसे विशिष्ट समय के लिए अपना स्थान साझा करने के लिए भी सेट कर सकते हैं, जिसका अर्थ है, कि समय समाप्त होने के बाद यह साझा करना बंद कर देगा। लेकिन यदि आप चाहें, तो आप जब तक चाहें, उस विशिष्ट समय के बाद भी अपना स्थान साझा करना जारी रख सकते हैं।

यहां बताया गया है, कि सुविधा का उपयोग कैसे करें:

अपने एंड्रॉइड डिवाइस पर गूगल मैप्स ऐप Google Maps App लॉन्च करें। सुनिश्चित करें कि आप अपने Google खाते से साइन इन हैं।

ऊपर बाईं ओर स्थित मेनू आइकन (आमतौर पर तीन क्षैतिज रेखाएं) पर टैप करें या खोज बार में किसी संपर्क का नाम खोजें।

वह संपर्क चुनें जिसके साथ आप अपना स्थान साझा करना चाहते हैं। सुनिश्चित करें कि वह व्यक्ति भी आपके Google संपर्कों में जोड़ा गया है।

एक बार जब आप उनके संपर्क पृष्ठ पर होंगे, तो आपको एक "स्थान साझा करें" विकल्प या बटन मिलेगा। इस पर टैप करें।

आपको वह अवधि चुनने के लिए कहा जाएगा जिसके लिए आप अपना वास्तविक समय स्थान साझा करना चाहते हैं। आप एक विशिष्ट समय चुन सकते हैं, या अनिश्चित काल तक साझा करना चुन सकते हैं।

अवधि का चयन करने के बाद अपनी पसंद की पुष्टि करें। यह आपके वास्तविक समय के स्थान को चुने हुए संपर्क के साथ साझा करना शुरू कर देगा।

यदि आप अपना स्थान साझा करना बंद करना चाहते हैं, तो संपर्क की जानकारी पर वापस जाएं और "साझा करना बंद करें" चुनें या साझाकरण अवधि बदलने के लिए सेटिंग्स समायोजित करें।

इसके अलावा गूगल आपकी प्राइवेसी को लेकर भी अलग तरह से काम कर रहा है। और पहले Google आपके मानचित्र की जानकारी क्लाउड में संग्रहीत करता था, लेकिन अब आपको यह तय करना है, कि आप इसे अपने फ़ोन पर संग्रहीत करना चाहते हैं, या नहीं। कि आपकी व्यक्तिगत जानकारी पर आपका अधिक नियंत्रण है। यह सब आपको अपने सामान के साथ अधिक स्वतंत्रता देने के बारे में है।

Google आपको आपकी गोपनीयता पर अधिक नियंत्रण देने के लिए पुरजोर प्रयास कर रहा है। Google मानचित्र पर यह नई स्थान-साझाकरण चीज़ न केवल आपको जुड़े रहने में मदद करती है, बल्कि यह भी दिखाती है, कि Google आपकी व्यक्तिगत जानकारी को सुरक्षित रखने और इसका उपयोग कैसे किया जाए, यह तय करने की परवाह करता है।

TWN In-Focus