गूगल इंडिया की पॉलिसी हेड अर्चना गुलाटी ने दिया इस्तीफा!, 5 महीने का रहा कार्यकाल

Share Us

424
गूगल इंडिया की पॉलिसी हेड अर्चना गुलाटी ने दिया इस्तीफा!, 5 महीने का रहा कार्यकाल
28 Sep 2022
7 min read

News Synopsis

गूगल इंडिया Google India की पॉलिसी हेड Policy Head अर्चना गुलाटी Archana Gulati ने अपने पद से इस्तीफा Resignation दे दिया है। वहीं अर्चना गुलाटी ने इसी साल मई में पॉलिसी हेड का पद ग्राहण किया था। अर्चना के इस्तीफे की जानकारी समाचार एजेंसी रायटर Reuters ने दी है। अर्चना अर्थशास्त्र Economics में स्नातक हैं और उन्होंने आईआईटी दिल्ली IIT Delhi से पीएचडी की डिग्री ली है। इससे पहले गुलाटी नीति आयोग NITI Aayog में संयुक्त सचिव Joint Secretary (डिजिटल संचार) थीं। अर्चना गुलाटी के इस्तीफे के बारे में अभी तक ना गूगल ने पुष्टि की है और ना ही खुद अर्चना ने।

इस्तीफे कारण का भी अभी तक पता नहीं चल पाया है। अर्चना का यह इस्तीफा ऐसे समय पर आया है जब गूगल पर भारत में कई मामले चल रहे हैं और गूगल पर प्रतिस्पर्धा आयोग की भी नजर है। भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग Competition Commission of India (सीसीआई), जहां गुलाटी ने पहले काम किया था, स्मार्ट टीवी बाजार Smart TV Bazaar में गूगल के व्यापार आचरण, इसके एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम Android Operating System और साथ ही ऐप भुगतान प्रणाली की जांच कर रहा है।

Google में गुलाटी सार्वजनिक नीति के अधिकारियों की एक टीम का नेतृत्व कर रही थीं जो भारत में कंपनी के लिए विभिन्न नियामक प्रभावों को देखता है। अर्चना की लिंक्डइन प्रोफाइल LinkedIn Profile के मुताबिक 2014 और 2016 के बीच उन्होंने भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग के विलय और अधिग्रहण विभाग में एक वरिष्ठ अधिकारी के रूप में भी काम किया है।