News In Brief Technology and Gadgets
News In Brief Technology and Gadgets

गूगल एआई स्टार्टअप Character.AI में निवेश के लिए बातचीत कर रहा है: रिपोर्ट

Share Us

323
गूगल एआई स्टार्टअप Character.AI में निवेश के लिए बातचीत कर रहा है: रिपोर्ट
11 Nov 2023
7 min read

News Synopsis

Google तेजी से बढ़ते एआई चैटबॉट स्टार्ट-अप कैरेक्टर.एआई में करोड़ों डॉलर का निवेश करने के लिए चर्चा कर रहा है। जब कैरेक्टर.एआई मॉडलों को प्रशिक्षित करने और उपयोगकर्ताओं की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए पूंजी की तलाश कर रहा है।

जो परिवर्तनीय नोट्स का रूप ले सकता है, कैरेक्टर.एआई और Google के बीच मौजूदा साझेदारी को और मजबूत करेगा। और वर्तमान में कैरेक्टर.एआई मॉडल प्रशिक्षण के लिए Google की क्लाउड सेवाओं और टेन्सर प्रोसेसिंग यूनिट्स का उपयोग करता है।

Google और कैरेक्टर AI दोनों ने चल रही चर्चाओं पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है।

कैरेक्टर.एआई ने 18 से 24 आयु वर्ग के उपयोगकर्ताओं का ध्यान सफलतापूर्वक आकर्षित किया है, जिससे इसकी वेबसाइट पर लगभग 60% ट्रैफिक आता है। कंपनी का लक्ष्य अन्य एआई चैटबॉट्स से प्रतिस्पर्धा के बीच मज़ेदार और आकर्षक व्यक्तिगत एआई साथियों के एक अद्वितीय प्रदाता के रूप में खड़ा होना है।

Google एआई स्टार्टअप्स में सक्रिय रूप से निवेश कर रहा है, जिसमें मॉडल निर्माता एंथ्रोपिक Model Maker Anthropic में परिवर्तनीय नोट्स के रूप में $ 2 बिलियन का निवेश शामिल है। यह प्रवृत्ति एआई कंपनियों को अपने क्लाउड या हार्डवेयर का उपयोग करने के लिए लुभाने के लिए बड़े तकनीकी क्लाउड सेवा प्रदाताओं के बीच जारी दौड़ को दर्शाती है।

कैरेक्टर.एआई के बारे में अधिक जानकारी:

पूर्व Google कर्मचारियों नोम शाज़ीर और डैनियल डी फ़्रीटास द्वारा स्थापित कैरेक्टर.एआई उपयोगकर्ताओं को मशहूर हस्तियों के आभासी संस्करणों के साथ बातचीत करने और अपने स्वयं के चैटबॉट और एआई सहायक बनाने में सक्षम बनाता है। जबकि प्लेटफ़ॉर्म मुफ़्त है, यह चैटबॉट्स तक त्वरित पहुँच चाहने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए $9.99 प्रति माह की कीमत पर एक सदस्यता मॉडल प्रदान करता है।

कैरेक्टर.एआई के चैटबॉट विभिन्न भूमिकाओं और टोन की पेशकश करते हुए मुख्य रूप से 18 से 24 वर्ष की आयु के उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करते हैं, जो वेबसाइट के ट्रैफ़िक का लगभग 60% है। इस जनसांख्यिकीय स्थिति का उद्देश्य ओपनएआई के चैटजीपीटी और गूगल के बार्ड जैसे प्रतिस्पर्धियों की तुलना में मनोरंजक व्यक्तिगत एआई साथियों के प्रदाता के रूप में मंच को अलग करना है।

Google के साथ चर्चा के अलावा कैरेक्टर.एआई इक्विटी फंडिंग के लिए उद्यम पूंजी निवेशकों के साथ भी बातचीत कर रहा है, और संभावित रूप से कंपनी का मूल्यांकन $ 5 बिलियन से अधिक है। कंपनी ने आंद्रेसेन होरोविट्ज़ के नेतृत्व में $1 बिलियन के मूल्यांकन पर एक फंडिंग राउंड में $150 मिलियन हासिल किए।

Google के साथ चल रही बातचीत एक व्यापक प्रवृत्ति से मेल खाती है, जहां प्रमुख तकनीकी क्लाउड सेवा प्रदाता AI स्टार्टअप के साथ गठबंधन बनाते हैं। और कथित तौर पर अमेरिकी संघीय व्यापार आयोग संभावित प्रतिस्पर्धा-विरोधी व्यवहार के लिए ऐसे निवेशों की जांच कर रहा है। Google के पिछले निवेश में मॉडल निर्माता एंथ्रोपिक Anthropic के लिए $2 बिलियन के परिवर्तनीय नोट शामिल हैं।

TWN In-Focus