Google Fined: गूगल पर दूसरी बार कार्रवाई, अब लगा 936 करोड़ का जुर्माना

Share Us

899
Google Fined: गूगल पर दूसरी बार कार्रवाई, अब लगा 936 करोड़ का जुर्माना
26 Oct 2022
6 min read

News Synopsis

दिग्गज अमेरिकन कंपनी American Company गूगल Google पर करीब 936 करोड़ रुपए यानी 113.04 मिलियन डॉलर का जुर्माना लगा है। यह कंपनी पर इस हफ्ते की दूसरी सबसे बड़ी कार्रवाई major action मानी जा रही है। इससे पहले पिछले हफ्ते ही गूगल पर भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग competition commission of India (सीसीआई) ने करीब 1,338 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया था। गूगल पर एंड्रॉयड मोबाइल उपकरण क्षेत्र android mobile equipment sector में अपनी मजबूत स्थिति का दुरुपयोग कर प्रतिस्पर्धा को बाधित करने का आरोप है।

इस बीच भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग competition commission of India (सीसीआई) के चेयरमैन अशोक कुमार गुप्ता ने अपने बयान में कहा है कि नियामक जुर्माना लगाने में व्यावहारिक रहा है। सीसीआई की कार्रवाई व्यापार और आर्थिक वास्तविकताओं  economic realities से अलग नहीं होती हैं। उन्होंने कहा कि डिजिटल बाजारों digital markets को प्रभावी ढंग से विनियमित करने के लिए ढांचे की व्यवहार्यता पर विचार किया जाना चाहिए।

जबकि, उन्होंने बीते गुरुवार को एंड्रॉयड मामले से संबंधित फैसले पर गूगल की टिप्पणियों के बारे में पूछने पर कुछ भी कहने से इनकार किया। आयोग ने पिछले बुधवार को अनुचित व्यावसायिक व्यवहार unfair business practices के लिए मेकमायट्रिप, गोआईबीबो और ओयो पर कुल 392 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था। सीसीआई ने कार्रवाई के बाद अपने आदेश में गूगल को अनुचित कारोबारी गतिविधियां बंद करने के निर्देश दिए थे। साथ ही, कामकाज के तरीकों में बदलाव करने को भी कहा था।

जिसके बाद गूगल ने सफाई देते हुए कहा था कि यह भारतीय ग्राहकों indian customers के लिए बड़ा झटका है। हम प्रतिस्पर्धा-विरोधी प्रथाओं anti-competitive practices के लिए 1,338 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाने वाले भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग के आदेश की समीक्षा करेंगे।