News In Brief Technology and Gadgets
News In Brief Technology and Gadgets

Google ने Pixel की कार क्रैश डिटेक्शन सुविधा का विस्तार किया

Share Us

233
Google ने Pixel की कार क्रैश डिटेक्शन सुविधा का विस्तार किया
06 Nov 2023
6 min read

News Synopsis

Google Pixels पर व्यक्तिगत सुरक्षा ऐप कई सुविधाएँ प्रदान करता है, जो आपातकालीन स्थिति में उपयोगी हो सकती हैं, जैसे आपातकालीन SOS और सुरक्षा जाँच। इसमें कार दुर्घटना का पता लगाने की सुविधा भी है, जिसमें आपका पिक्सेल फ़ोन स्वचालित रूप से निर्धारित कर सकता है, कि आप कार दुर्घटना में शामिल हैं, और आपातकालीन सेवाओं से संपर्क कर सकते हैं। और लेकिन कुछ बेहतरीन पिक्सेल सुविधाओं की तरह यह भी सीमित देशों में उपलब्ध है। Google पांच नए देशों में Pixels पर कार दुर्घटना का पता लगाने की सुविधा लाकर उस सूची का विस्तार कर रहा है।

निम्नलिखित देशों में पिक्सेल उपयोगकर्ता अपने फोन पर सुरक्षा सुविधा सक्षम कर सकते हैं:

ऑस्ट्रिया

बेल्जियम

भारत

पुर्तगाल

स्विट्ज़रलैंड

ऐसा प्रतीत होता है, कि यह सुविधा संभवतः Google Play सिस्टम अपडेट के माध्यम से पहले ही शुरू हो चुकी है, क्योंकि मैं भारत में अपने Pixel 8 Pro पर कार दुर्घटना का पता लगाने में सक्षम कर सकता हूं। यह विकल्प पहले फोन से गायब था। ध्यान दें कि यह सुविधा नए जोड़े गए क्षेत्रों में स्थानीय भाषा का समर्थन नहीं करती है।

इन देशों के साथ पिक्सेल फोन पर कार दुर्घटना का पता लगाने का काम दुनिया भर के 20 देशों में होता है।

कार दुर्घटना का पता लगाना Pixel 3 और नए उपकरणों पर काम करता है। और लेकिन नए जोड़े गए क्षेत्रों में Google का समर्थन पृष्ठ सुरक्षा सुविधा को Pixel 4 और Pixel फोल्ड सहित बाद के मॉडलों के साथ संगत होने के रूप में सूचीबद्ध करता है। और साथ ही कुछ देशों में यह सुविधा स्थानीय भाषा का समर्थन नहीं करती है।

यदि आप ऐसे क्षेत्र में रहते हैं, जहां कार दुर्घटना का पता लगाने की सुविधा उपलब्ध है, तो सुविधा को सक्षम करने के लिए सेटिंग्स> सुरक्षा और आपातकालीन> कार दुर्घटना का पता लगाएं। आपके पास दुर्घटना का पता चलने पर केवल आपातकालीन सेवाओं को कॉल करने या अपने आपातकालीन संपर्कों के साथ अपना स्थान और अपडेट साझा करने के लिए आपातकालीन साझाकरण सक्षम करने का विकल्प होता है।

कार दुर्घटना का पता लगाने के लिए आपके फोन के स्थान, विभिन्न सेंसर से डेटा और आस-पास की आवाज़ का उपयोग करके यह निर्धारित किया जाता है, कि कोई दुर्घटना हुई है, या नहीं। इस सुविधा के बारे में चिंता न करें कि यह आपके पिक्सेल की बैटरी लाइफ को खत्म कर देगा, क्योंकि कम-शक्ति वाला ऑन-डिवाइस हब डेटा एकत्र करता है।

Pixels के अलावा Apple अपने उपकरणों पर कार दुर्घटना का पता लगाने की क्षमता प्रदान करने वाला एकमात्र अन्य निर्माता है, यह सुविधा iPhone 14 और हाल के Apple वॉच मॉडल पर उपलब्ध है। जबकि Google सुरक्षा सुविधा पेश करने वाला पहला था, Apple का कार्यान्वयन बेहतर है, क्योंकि विकल्प Pixels की तरह क्षेत्र-प्रतिबंधित नहीं है। यह उन सभी देशों में उपलब्ध है, जहां iPhone बेचे जाते हैं। इसके अतिरिक्त जबकि Google Pixel Watch 2 में कई सुरक्षा सुविधाएँ हैं, और लेकिन इसमें कार दुर्घटना का पता लगाने की सुविधा नहीं है।

TWN Special