Google: गूगल ने बंद की अपनी डुप्लेक्स ऑन द वेब सर्विस, जानें डिटेल्स

Share Us

466
Google: गूगल ने बंद की अपनी डुप्लेक्स ऑन द वेब सर्विस, जानें डिटेल्स
05 Dec 2022
min read

News Synopsis

Google: दुनिया की दिग्गज गूगल Google ने अपनी डुप्लेक्स ऑन द वेब सर्विस Google duplex on the web service को बंद करने का ऐलान कर दिया है। यह एक ऐसी तकनीक है जो गूगल असिस्टेंट Google assistant को साइट विजिटर्स site visitors के लिए कुछ उपयोगकर्ता कार्यों को स्वचालित करने में सक्षम बनाती है। गूगल सपोर्ट पेज google support page के मुताबिक, डुप्लेक्स ऑन द वेब को इस महीने के बाद से बंद कर दिया जाएगा। मतलब ये कि टेक दिग्गज गूगल के इस फैसले के बाद डुप्लेक्स ऑन द वेब द्वारा सक्षम कोई भी ऑटोमेशन फीचर Automation features सपोर्ट नहीं करेगा।

गूगल के एक प्रवक्ता के मुताबिक, जैसा कि हम डुप्लेक्स अनुभव Duplex experience में सुधार करना बरकरार रखते हैं, हम उपयोगकर्ताओं और डेवलपर्स Users and developers से मिले फीडबैक का जवाब दे रहे हैं कि इसे और बेहतर कैसे बनाया जाए। स्पोकपर्सन ने अपने बयान में कहा कि इस साल के अंत तक हम डुप्लेक्स ऑन द वेब को बंद कर देंगे और पूरी तरह से डुप्लेक्स वॉयस टेक्नोलॉजी Duplex voice technology में Artificial Intelligence (AI) को उन्नत बनाने पर ध्यान केंद्रित करेंगे, जिससे लोगों को हर दिन सबसे ज्यादा मदद मिलती है। गौर करने वाली बात ये है कि कंपनी ने अपने 2019 गूगल I/O डेवलपर कॉन्फ्रेंस Google I/O developer conference के दौरान वेब पर डुप्लेक्स उतारा था।

वहीं, डूप्लेक्स ऑन द वेब गूगल असिस्टेंट को साइटों पर अलग-अलग एक्शन लेने में सक्षम बनाता है। ये एक्शन्स उपयोगकर्ता के फुल व्यू में की जाती हैं, जो किसी भी समय एक्शन को रोक सकते हैं और इसे कंट्रोल कर वापस ले सकते हैं। कंपनी की मानें तो, डुप्लेक्स ऑन द वेब ट्रेन आपकी साइट के खिलाफ समय-समय पर गूगल असिस्टेंट को कुछ कार्य करने में सक्षम बनाती है। अगर सर्च कंसोल में आपकी साइट के लिए डुप्लेक्स ऑन द वेब चालू है, तो गूगल असिस्टेंट से साइट विजिटर के लिए एक्शन लेने में सहायता मिल जाती है।

TWN In-Focus