Google Chrome चलाने वाले हो जाएं सतर्क! नया Malware बना दुश्मन

Share Us

463
Google Chrome चलाने वाले हो जाएं सतर्क! नया Malware बना दुश्मन
05 Dec 2022
min read

News Synopsis

Google Chrome: अगर आप स्मार्टफोन और लैपटॉप Smartphones and Laptops में गूगल क्रोम Google Chrome का इस्तेमाल करते हैं तो आपको सावधान रहने की जरूरत है। खबर के मुताबिक एक मैलवेयर Malware ने लोगों की नाक में दम करके रखा है। एक नया कर्मशियल मैलवेयर New Commercial Malware आया है, जिसका नाम Heliconia है, जिसे Google Chrome, Firefox और Microsoft डिफेंडर सिक्योरिटी प्रोग्राम Defender Security Program के अनेक ब्राउजरों को प्रभावित करने के रूप में पहचाना गया है। गूगल के थ्रेड एनालिसिस के ग्रुप Thread Analysis Groups ने इस बात की जानकारी दी है।

टीम की रिसर्ट टीम का कहना है कि उन्होंने क्रोम यूजर्स द्वारा द्वारा अज्ञात रूप से सबमिट किया गया एक बग Bugs रिपोर्ट सब्मीशन को देखा, जिनके कोड नेम 'Heliconia Noise', 'Heliconia Soft' और 'Files' थे। गूगल के थ्रेट एनालिसिस ग्रुप ने जानकारी देते हुए कहा है कि स्पाईवेयर क्रोम और फायरफॉक्स ब्राउजर Spyware Chrome and Firefox Browser के फ्लॉज का फायदा उठाने के लिए तैयार किया गया है। स्पाइवेयर को विंडोज डिफेंडर पर भी प्रभाव डालते देखा गया है, जो माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के साथ प्रीइंस्टॉल्ड आता है। एक यूजर ने इसकी शिकायत की थी, जिसके बाद टीम रिसर्च में जुट गई और इस मैलवेयर के बारे में पता चला।

थ्रेट एनालिसिस ग्रुप ने दावा किया है कि 2021 और 2022 में गूगल, माइक्रोसॉफ्ट ने कमजोरियों को ठीक clean google chrome malware करने का दावा किया था। यह वो कमजोरियां थीं जिन्हें टारगेट किया जा रहा था। अटैक से बचने के लिए थ्रेट एनालिसिस ग्रुप ने यूजर्स से अपने ब्राउजर और सॉफ्टवेयर Browsers and Software को अपडेट करने की सलाह दी है। उन्होंने सुरक्षित रखने के लिए गूगल सेफ ब्राउजिंस सर्विस Google Safe Browsing Service की शुरुआत की है, जो Heliconia मैलवेयर से बचाएगा।

एक ब्लॉग पोस्ट में कहा गया कि, 'थ्रेट एनालिसिस ग्रुप की तरफ से पता चला है कि कर्मशियल सर्विलांस बिजनेस Commercial Surveillance Business फलफूल रहा है और इसमें काफी ग्रोथ देखी गई है, जो दुनिया भर के इंटरनेट यूजर्स Internet users के लिए जोखिम बनता है।' सीधे शब्दों में समझें तो कमर्शियल स्पाइवेयर जासूसी का काम करता है।

TWN In-Focus