News In Brief Lifestyle & Entertainment
News In Brief Lifestyle & Entertainment

गूगल क्रोम आपके ब्राउज़िंग अनुभव को और बेहतर बनाने के लिए ला रहा है 3 नए AI फीचर्स

Share Us

179
गूगल क्रोम आपके ब्राउज़िंग अनुभव को और बेहतर बनाने के लिए ला रहा है 3 नए AI फीचर्स
24 Jan 2024
7 min read

News Synopsis

गूगल क्रोम अब आपके वेब ब्राउज़िंग अनुभव को और भी शानदार बनाने के लिए तैयार है, वो भी तीन नए एआई-संचालित फीचर्स के साथ! हाल ही में प्रकाशित एक ब्लॉग पोस्ट में गूगल ने वेब सर्च को आसान, सुरक्षित और आपके लिए बनाए जाने के अपने वादे को दोहराया है।

ये नए फीचर्स क्या हैं What are these new features?

  1. समूह टैब Group Tab: अब क्रोम आपके खुले हुए टैब्स को सामग्री के आधार पर स्वचालित रूप से ग्रुप बना देगा। इसका मतलब है कि आप आसानी से ट्रिप प्लानिंग, रिसर्च और शॉपिंग जैसी मल्टीटास्किंग कर सकते हैं।

  2. AI थीम निर्माता AI theme maker: पिक्सल 8 का खूबसूरत एआई वॉलपेपर फीचर अब क्रोम ब्राउज़र में आ रहा है। इस फीचर का इस्तेमाल करके आप टेक्स्ट-टू-इमेज डाइफ्यूजन मॉडल के जरिए अपना खुद का ब्राउज़िंग थीम बना सकते हैं। आप अपनी मनपसंद मूड, स्टाइल और रंगों के आधार पर अनोखे थीम तैयार कर सकते हैं।

  3. लेखन सहायक writing assistant: गूगल I/O 2023 में पेश किए गए "हेल्प मी राइट" फीचर को और विकसित करते हुए गूगल ने अब सभी वेबसाइटों पर लिखने की क्षमता को बढ़ा दिया है। यह सुधार आपको ऑनलाइन बातचीत के दौरान अपने विचारों को और प्रभावी ढंग से व्यक्त करने में मदद करेगा।

इन फीचर्स का उपयोग कैसे करें How to use these features?

ये नए फीचर्स आने वाले दिनों में अमेरिका से शुरू होकर क्रोम के मैक और विंडोज वर्जन पर उपलब्ध होंगे। आप इन्हें थ्री-डॉट मेनू से "सेटिंग्स" में जाकर और फिर "एक्सपेरिमेंटल एआई" पेज चुनकर इस्तेमाल कर सकते हैं। कृपया ध्यान दें कि ये प्रयोगात्मक फीचर्स हैं और फिलहाल एंटरप्राइज और एजुकेशन अकाउंट्स के लिए उपलब्ध नहीं होंगे।

गूगल क्रोम के अन्य रोमांचक अपडेट्स Other exciting updates of Google Chrome

  1. बेहतर प्राइवेसी कंट्रोल Better privacy controls: क्रोम 108 कुकीज़ और ट्रैकर्स पर सख्त कंट्रोल लाएगा, जिससे आप अपना ऑनलाइन डेटा और सुरक्षा बेहतर तरीके से प्रबंधित कर पाएंगे। यह अपडेट नवंबर 2023 में आने की उम्मीद है।

  2. टैब होवर कार्ड्सTab Hover Cards: क्रोम 107 में आए टैब होवर कार्ड्स आपको किसी टैब के ऊपर माउस रखने पर उसका छोटा प्रीव्यू दिखाते हैं। इससे आप आसानी से सही टैब ढूंढ सकते हैं और टैब की भीड़ कम कर सकते हैं।

  3. सभी ऑडियो और वीडियो के लिए लाइव कैप्शनLive captions for all audio and video: क्रोम 108 लाइव कैप्शन को सिर्फ यूट्यूब वीडियो तक ही सीमित नहीं रखेगा, बल्कि सभी ऑडियो और वीडियो कंटेंट में लाएगा। इससे सुनने में कठिनाई वाले लोगों के लिए वेब ब्राउज़िंग और भी आसान हो जाएगी।

  4. बेहतर सुरक्षा फीचर्स Better security features: क्रोम लगातार अपनी सुरक्षा बढ़ा रहा है। हाल के अपडेट्स में फिशिंग प्रोटेक्शन, खतरनाक एक्सटेंशन डिटेक्शन और कमजोर वेबसाइटों को सैंडबॉक्सिंग जैसी सुविधाएं शामिल हैं।

  5. डेवलपर्स के लिए नए फीचर्स New features for developers: क्रोम डेवलपर्स को वेब एप्लिकेशन बनाने और डीबग करने में मदद करने के लिए डेवलपर टूल्स को लगातार अपडेट कर रहा है। हाल के अपडेट्स में वेब ब्लूटूथ सपोर्ट, परफॉर्मेंस बॉטלनेक्स को पहचानने की क्षमता और बेहतर डीबगिंग टूल्स।