यूरोप में Google Analytics पर लगा डेटा प्रोटेक्शन से खिलवाड़ का आरोप 

Share Us

899
यूरोप में Google Analytics पर लगा डेटा प्रोटेक्शन से खिलवाड़ का आरोप 
21 Sep 2022
min read

News Synopsis

यूरोप Europe में Google Analytics को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। दुनिया भर में सबसे ज्यादा विजिट वाली वेबसाइट्स को वेब एनालिटिक्स Web Analytics उपलब्ध कराने वाली सर्विस Google Analytics है और यूरोप में इसके सामने मुश्किलें पेश आ रही हैं। ऑस्ट्रिया और फ्रांस Austria and France के बाद अब इटली ने भी इस सर्विस के ऊपर यूरोपियन यूनियन European Union (EU) के डेटा प्रोटेक्शन रेगुलेशन Data Protection Regulation (GDPR) का उल्लंघन करने का आरोप लगा है। इस वजह से Google Analytics पर इटली में बैन Ban in Italy लगा दिया गया है।

यह इटली की वेबसाइट्स पर विजिट करने वाले यूजर्स को ट्रैक नहीं कर सकेगी। इटैलियन सुपरवाइजरी अथॉरिटी  Italian Supervisory Authority ने इस सर्विस पर बैन लगाया है। इसका कहना है कि गूगल की यह सर्विस डेटा प्रोटेक्शन कानून का उल्लंघन iolation of Data Protection Law करती है क्योंकि इससे यूजर्स का डेटा अमेरिका में ट्रांसफर होता है, जहां डेटा प्रोटेक्शन का पर्याप्त स्तर नहीं है। इटैलियन सुपरवाइजरी अथॉरिटी ने इटली की सभी वेबसाइट्स को गूगल एनालिटिक्स को हटाने के लिए कहा है।

इसके लिए 90 दिनों की समयसीमा दी गई है। इससे पहले फरवरी में फ्रांस के एक रेगुलेटर ने कहा था कि गूगल एनालिटिक्स से फ्रांस की वेबसाइट्स के यूजर्स का डेटा अमेरिकी इंटेलिजेंस सर्विसेज US Intelligence Services के पास जाने का रिस्क है। फ्रांस की सभी वेबसाइट्स को EU के रेगुलेशन का पालन करने का ऑर्डर भी दिया गया था।  ऑस्ट्रिया की डेटा प्रोटेक्शन अथॉरिटी ने भी इस वर्ष की शुरुआत में कहा था कि गूगल एनालिटिक्स GDPR कानून का उल्लंघन कर रही है।

लगभग दो वर्ष पहले EU के कोर्ट ऑफ जस्टिस Court of Justice ने एक बड़े फैसले में EU के देशों में कंपनियों पर उनके डेटा को प्राइवेसी शील्ड कहे जाने वाले फ्रेमवर्क के इस्तेमाल से अमेरिका में ट्रांसफर करने पर रोक लगा दी थी।