News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Google Ads ने जेनरेटिव AI का उपयोग करके ऑटो-जेनरेटेड विज्ञापन टूल पेश किया

Share Us

581
Google Ads ने जेनरेटिव AI का उपयोग करके ऑटो-जेनरेटेड विज्ञापन टूल पेश किया
31 Jul 2023
6 min read

News Synopsis

Google में वैश्विक विज्ञापनों के उपाध्यक्ष डैन टेलर Dan Taylor Vice President of Global Ads at Google ने कहा विज्ञापनदाता और व्यवसाय अब Google Ads प्लेटफ़ॉर्म पर स्वचालित रूप से विज्ञापन जेनरेट करने में सक्षम होंगे।

बड़े भाषा मॉडल और जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस Large Language Models and Generative Artificial Intelligence का उपयोग करके Google विज्ञापन विपणक द्वारा दिए गए व्यावसायिक संकेतों के आधार पर अभियान वर्कफ़्लो बनाने में सक्षम होंगे।

उन्होंने भारत यात्रा के दौरान कहा यह विज्ञापनदाताओं के लैंडिंग पेजों को अच्छा प्रदर्शन करने वाले प्रश्नों और उन सुर्खियों से सीखता है, जिन्हें उन्होंने पूरी तरह से नए क्रिएटिव बनाने के लिए पहले ही मंजूरी दे दी है।

मैकिन्से अध्ययन के अनुसार विपणन और बिक्री में एआई का सबसे बड़ा राजस्व प्रभाव बताया गया है।

टेलर ने इस साल 10 मई को Google I/O के दौरान परफॉर्मेंस मैक्स जैसे विपणक और विज्ञापनदाताओं के लिए पेश किए गए जेन एआई टूल Zen Ai Tool के बारे में बात की और बताया कि कैसे मिंत्रा, सैमसंग, एचडीएफसी और टाटा एआईजी जैसे ब्रांडों ने एआई जोड़कर 18 प्रतिशत तक अधिक रूपांतरण देखा।

कंपनी ने कहा कि परफॉर्मेंस मैक्स बोली-प्रक्रिया, बजट अनुकूलन, ऑडियंस, क्रिएटिव, एट्रिब्यूशन और बहुत कुछ में Google की AI तकनीकों को जोड़ती है।

देशों द्वारा बढ़ते गोपनीयता नियमों के बीच प्रौद्योगिकी दिग्गज ने गोपनीयता पर अपना ध्यान भी दोहराया।

उन्होंने कहा 11 एशिया-प्रशांत बाजारों के 16,500 व्यक्तियों के सर्वेक्षण में 10 में से 8 उपभोक्ताओं ने अपनी व्यक्तिगत जानकारी की ऑनलाइन गोपनीयता और सुरक्षा के महत्व को पहचाना।

टेलर ने कहा इतना कि उनमें से 70 प्रतिशत उपभोक्ता डेटा के प्रति अपने विश्वास के उल्लंघन के जवाब में किसी ब्रांड के साथ जुड़ना बंद कर देंगे। इसलिए यह एक वास्तविक उपभोक्ता चिंता है।

सरकार द्वारा संसद में डिजिटल व्यक्तिगत डेटा संरक्षण विधेयक Digital Personal Data Protection Bill पेश करने से कुछ दिन पहले Google ने वेब और एंड्रॉइड के लिए गोपनीयता सैंडबॉक्स जैसी उन्नत गोपनीयता सुविधाओं की घोषणा की, क्योंकि इसने विपणक के लिए अपने विज्ञापन व्यवसाय के लिए जेनरेटिव क्षमताओं की शुरुआत की।

टेलर ने कहा सैंडबॉक्स पहल लोगों की गोपनीयता को व्यावसायिक हित के साथ संतुलित करती है।

उन्होंने कहा हम क्रोम और एंड्रॉइड Chrome and Android को गोपनीयता के लिए प्लेटफ़ॉर्म के रूप में पुनर्विचार कर रहे हैं, साथ ही उद्योग के साथ काम करते हुए गोपनीयता के साथ इंटरनेट और ऐप अनुभव विकसित करने के लिए काम कर रहे हैं, जो अभी भी अच्छे परिणाम दे रहे हैं।

टेलर ने यह भी कहा कि उनकी कंपनी Google के विज्ञापन व्यवसाय के बारे में उनकी चिंताओं को दूर करने और उपभोक्ताओं और विज्ञापनदाताओं के बीच हितों के टकराव से बचने के लिए यूरोपीय संघ आयोग के साथ "रचनात्मक रूप से" जुड़ रही है।

जनरल एआई क्षमताएं सभी क्षेत्रों में सक्षम हैं, और अंतरराष्ट्रीय चर्चा को प्रभावित करती हैं, टेलर ने कहा कि Google एक दशक से एआई टूल पर काम कर रहा है।

एआई पर सार्वजनिक चर्चा अपेक्षाकृत नई लगती है, हम एक दशक से भी अधिक समय से एआई और ऐसे उपकरणों पर नवाचार कर रहे हैं, जो उपभोक्ताओं और व्यवसायों की मदद करते हैं। मई में वार्षिक Google I/O सम्मेलन के दौरान कंपनी ने छोटे व्यवसायों को बढ़ाने पर ध्यान देने के साथ विपणक के लिए AI उपकरण पेश किए।

भारतीय व्यवसाय अपनी मार्केटिंग में डिजिटल मोर्चे और केंद्र को शामिल करने के लिए निवेश कर रहे हैं, और हम सही परिणाम देने के लिए एआई जैसे उपकरणों का लाभ उठाने में उनका समर्थन करने को लेकर उत्साहित हैं।

Google उत्पाद स्टूडियो जैसे टूल के साथ व्यवसाय लागत-गहन फोटोशूट के बिना मुफ्त में अनुकूलित उत्पाद छवियां बना सकते हैं।

उन्होंने कहा कि एआई उपकरण ग्राहकों की गति से चलते हैं, और जैसा कि अगले दशक तक इंटरनेट अर्थव्यवस्था 6 गुना बढ़कर 1 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है, व्यवसाय एआई के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं कर रहे हैं, बल्कि एआई का उपयोग करने वाले अन्य विपणक के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि समाचार प्रकाशक सामग्री निर्माण और अनुकूलन के दृष्टिकोण से जेनरेटिव एआई के अवसर को अपना रहे हैं।