सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट लगातार जारी, जानें प्राइस

Share Us

339
सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट लगातार जारी, जानें प्राइस
28 Sep 2022
7 min read

News Synopsis

मौजूदा वक्त में सोने की कीमतों Gold Prices में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। देश की राजधानी दिल्ली Delhi  के सर्राफा बाजार Bullion Market में सोने और चांदी की कीमतों ,Gold And Silver Prices में मंगलवार को भी गिरावट का दौर जारी रहा। इस दौरान सोना 195 रुपए टूटकर 49,580 रुपए दस ग्राम के भाव पर पहुंच गया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज HDFC Securities के अनुसार मंगलवार को सोने की कीमतों में गिरावट डॉलर Dollar के मुकाबले रुपए में सुधार के कारण दर्ज की गई। इससे पिछले कारोबारी सेशन में सोना 49,775 रुपए प्रति दस ग्राम के भाव पर बंद हुआ था।

जबकी दूसरी तरफ, चांदी की कीमतों में भी 195 रुपए की गिरावट दर्ज की गई है। चांदी गिरावट के साथ 56,155 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई है। इससे पिछले कारोबारी सेशन में चांदी 56,350 रुपए प्रति किलोग्राम के भाव पर कारोबार कर रही थी। बता दें कि मंगलवार को रुपया डॉलर के मुकाबले 9 पैसे की मजबूती के साथ 81.58 रुपए के स्तर पर बंद हुआ। मंगलवार को रुपए में यह मामूली तेजी डॉलर के ऊपरी स्तर से नीचे आने के कारण दर्ज की गई।

वहीं दूसरी ओर, अंतरराष्ट्रीय बाजार International Market में सोना कमजोरी के साथ 1637 डॉलर प्रति औंस के भाव पर कारोबार कर रहा है। वहीं, चांदी ग्लोबल मार्केट Global Market में 18.69 रुपये प्रति औंस पर ट्रेड कर रही है। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के रिसर्च एनालिस्ट दिलीप परमार Dilip Parmar ने कहा है कि सोने के हाजिर बाजार में त्योहारी मौसम के कारण सोने की मांग देखी गई है। जबकि, उच्च बांड प्रतिफल और मजबूत डॉलर के मजबूत होने का असर बहुमूल्य धातुओं की कीमत पर पड़ा है।