News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

गोदरेज एग्रोवेट ने टिकाऊ कपास उत्पादन के लिए अम्ब्रेला ब्रांड पायना लॉन्च किया

Share Us

792
गोदरेज एग्रोवेट ने टिकाऊ कपास उत्पादन के लिए अम्ब्रेला ब्रांड पायना लॉन्च किया
10 May 2023
6 min read

News Synopsis

गोदरेज एग्रोवेट लिमिटेड के क्रॉप प्रोटेक्शन बिजनेस Crop Protection Business of Godrej Agrovet Ltd ने हाल ही में टिकाऊ कपास उत्पादन Sustainable Cotton Production के लिए एक छाता ब्रांड पीवाईएनए के लॉन्च Launch of Umbrella Brand PYNA की घोषणा की।

विभिन्न बाजारों में चयनात्मक कपास शाकनाशियों की अवधारणा को स्थापित करने में अग्रणी GAVL अपने तीन कपास खरपतवार प्रबंधन उत्पादों Hitweed, Hitweed Maxx और Maxxcott को PYNA ब्रांड के तहत बेचेगा।

कपास की फसल प्रारंभिक अवस्था में धीमी गति से बढ़ती है। इसके अतिरिक्त फसलों के बीच अधिक दूरी होने के कारण खरपतवार कपास की उपज को 45-50 प्रतिशत तक प्रभावित करते हैं। पीवाईएनए ब्रांड बीज बोने से लेकर फसल अवस्था के सक्रिय फूलों के चरण तक खरपतवार प्रबंधन विकल्पों की एक व्यापक खिड़की प्रदान करते हैं, किसान अब खरपतवार मुक्त फसल की लंबी अवधि प्राप्त कर सकते हैं। PYNA ब्रांड फसल-खरपतवार प्रतियोगिता को कम करते हैं, और शुरुआती चरणों में कपास की फसल को स्थापित करने में मदद करते हैं, जिसका सीधा उपज पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

GAVL ने यह भी घोषणा की कि वह PYNA ब्रांड लोगो को बायर क्रॉपसाइंस, रैलिस इंडिया, धानुका एग्रीटेक, PI इंडस्ट्रीज और इंडोफिल इंडस्ट्रीज आदि जैसे सह-विपणकों तक विस्तारित करेगा, जो PYNA ब्रांडों के माध्यम से किसानों को लगातार कपास उगाने में मदद कर रहे हैं। उपयोग करने में आसान और सुरक्षित PYNA ब्रांड उत्पाद किसानों को खरपतवार नियंत्रण के मैनुअल और यांत्रिक तरीकों पर निर्भरता कम करने में सहायता करते हैं।

जीएवीएल के क्रॉप प्रोटेक्शन बिजनेस के सीईओ राजावेलु एन.के. Rajavelu N.K. CEO Crop Protection Business GAVL ने कहा वैश्विक स्तर पर भारत में कपास की खेती का सबसे बड़ा क्षेत्र है। कुल कपास क्षेत्र का केवल 10 प्रतिशत ही ठीक से इलाज किया गया है, इससे न केवल उत्पादकता बल्कि किसानों की उत्पादकता भी प्रभावित हुई है। इसलिए टिकाऊ कपास उत्पादन Sustainable Cotton Production को सक्षम करने के लिए हम पीवाईएनए ब्रांड के तहत अपनी 3-मार्की पेशकशों को लाकर खुश हैं।

हर बार किसानों को गुणवत्तापूर्ण आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए हम PYNA ब्रांड का लाभ उठाने के लिए सह-मार्केटर्स के साथ साझेदारी करने के लिए उत्साहित हैं। इससे उन्हें पिछले 36 वर्षों में गोदरेज ब्रांड Godrej Brand ने किसानों के बीच जो विश्वास अर्जित किया है, उसका लाभ उठाने की अनुमति मिलेगी और सामूहिक रूप से 90 प्रतिशत अप्रयुक्त कपास क्षेत्र का दोहन करें, उन्होंने आगे कहा।

जीएवीएल पहली कंपनी थी, जिसने 2007 में पोस्ट-इमर्जेंट सिलेक्टिव कॉटन हर्बिसाइड, हिटवीड को पेश किया था। मिट्टी को प्रभावित किए बिना मजबूत विकास के लिए कपास के पौधों को अधिक स्थान, प्रकाश और हवा प्राप्त करने में सक्षम बनाने के लिए इसे बुवाई के 20-25 दिनों के बाद उपयोग के लिए विकसित किया गया था। उभरने के बाद के प्रारंभिक चरण के दौरान कपास की फसलों की रक्षा करने की आवश्यकता को देखते हुए। 7-15 DAS ने 2019 में Hitweed Maxx को लॉन्च किया, जिसने किसानों को बेहतर फसल सुरक्षा और बेहतर प्रभावकारिता प्राप्त करने में सक्षम बनाया। 2023 में कंपनी ने Maxxcott लॉन्च किया - 0-3 DAS का उपयोग करने के लिए एक पूर्व-उभरती हुई शाकनाशी - जो कपास में प्रमुख खरपतवारों के विकास को समाप्त करती है, कपास के अंकुरों की अच्छी वृद्धि सुनिश्चित करती है, और प्रमुख खरपतवारों के आगे प्रसार को कम करती है।

गोदरेज एग्रोवेट लिमिटेड Godrej Agrovet Limited एक विविधीकृत अनुसंधान और विकास केंद्रित खाद्य और कृषि-व्यवसाय समूह है, जो फसल और पशुधन की पैदावार को स्थायी रूप से बढ़ाने वाले उत्पादों और सेवाओं को विकसित करके भारतीय किसानों की उत्पादकता में सुधार करने के लिए समर्पित है। जीएवीएल अपने द्वारा संचालित विभिन्न व्यवसायों - पशु चारा, फसल संरक्षण, ऑयल पाम, डेयरी, पोल्ट्री और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में अग्रणी बाजार स्थिति रखता है। GAVL की उच्च गुणवत्ता वाले पशु आहार की सालाना दस लाख टन से अधिक की बिक्री के साथ अखिल भारतीय उपस्थिति है। हमारी टीमों ने बड़े ऑयल पॉम प्लांटेशन Large Oil Palm Plantation विकसित करने के लिए भारतीय किसानों के साथ मिलकर काम किया है, जो भारत में खाद्य तेल की मांग और आपूर्ति के अंतर को पाटने में मदद कर रहे हैं। फसल सुरक्षा खंड में कंपनी की अपनी सहायक एस्टेक लाइफसाइंसेज Subsidiary Astec Lifesciences के माध्यम से बी2बी खंड में मजबूत उपस्थिति है, और इसके व्यापक वितरण के माध्यम से नेटवर्क पैन-इंडिया संपूर्ण फसल जीवन चक्र को पूरा करने के लिए अभिनव कृषि रसायन की पेशकश करता है। डेयरी, पोल्ट्री और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में कंपनी अपनी सहायक कंपनियों क्रीमलाइन डेयरी प्रोडक्ट्स लिमिटेड Creamline Dairy Products Limited और गोदरेज टायसन फूड्स लिमिटेड Godrej Tyson Foods Limited के माध्यम से संचालन करती है। इसके अलावा GAVL का बांग्लादेश में पशु चारा व्यवसाय के लिए बांग्लादेश के ACI समूह के साथ एक संयुक्त उद्यम भी है।

कंपनी के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया www.godrejagrovet.com पर लॉग ऑन करें।