News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

गोवा अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय वास्तुकला कार्य समूह की तीसरी G20 बैठक की मेजबानी करेगा

Share Us

342
गोवा अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय वास्तुकला कार्य समूह की तीसरी G20 बैठक की मेजबानी करेगा
05 Jun 2023
5 min read

News Synopsis

एक अधिकारी ने कहा कि G20 के इंटरनेशनल फाइनेंशियल आर्किटेक्चर वर्किंग ग्रुप International Financial Architecture Working Group of the G20 की तीसरी बैठक सोमवार से बुधवार तक गोवा Goa में होगी।

उन्होंने कहा कि बैठक अंतरराष्ट्रीय वित्तीय ढांचे में सुधार के तरीकों का पता लगाएगी और वैश्विक अर्थव्यवस्था Global Economy के सामने आने वाले दबाव वाले मुद्दों का समाधान करेगी।

अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय संरचना International Financial Structure को मजबूत करने पर ध्यान देने के साथ IFAWG G20 वित्त ट्रैक के तहत महत्वपूर्ण कार्य धाराओं में से एक है।

गोवा में तीसरी IFAWG बैठक G20 के लिए अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय संरचना के सुधारों को आगे बढ़ाने और 21वीं सदी की वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने का एक महत्वपूर्ण अवसर है। गोवा को इस महत्वपूर्ण समूह की मेजबानी करने और वैश्विक वित्तीय स्थिरता और विकास Global Financial Stability and Development में योगदान करने पर गर्व है। नोडल अधिकारी संजीत रोड्रिग्स Nodal Officer Sanjit Rodrigues ने रविवार को यह बात कही।

भारत की G20 अध्यक्षता के दौरान यह कार्य समूह पहले भी दो बार बैठक कर चुका है।

अधिकारी ने कहा पहली बैठक 30-31 जनवरी 2023 को चंडीगढ़ Chandigarh में हुई जबकि दूसरी बैठक 30 और 31 मार्च को पेरिस Paris में हुई। इन बैठकों में बहुपक्षीय विकास बैंकों को मजबूत करने और कर्ज से जुड़ी चुनौतियों से निपटने के मुद्दों पर चर्चा हुई।

गोवा सरकार के एक प्रवक्ता ने कहा कि IFAWG एक ऐसा मंच है, जो G20 देशों के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों को अंतरराष्ट्रीय वित्तीय ढांचे से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करने के लिए एक साथ लाता है।

समूह की स्थापना 1999 में G20 प्रक्रिया के हिस्से के रूप में हुई थी, और तब से इसने वैश्विक आर्थिक नीति को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

IFAWG के पास अपने सदस्यों के बीच सहयोग के माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय स्थिरता को बढ़ावा देने और प्रणालीगत जोखिमों को कम करने का अधिकार है। उन्होंने कहा कि इसका उद्देश्य दुनिया भर में साइबर जोखिम, जलवायु परिवर्तन और भू-राजनीतिक तनाव जैसे भेद्यता के विभिन्न स्रोतों के खिलाफ वैश्विक वित्तीय प्रणाली के लचीलेपन को मजबूत करना है।

IFAWG के लिए फोकस के क्षेत्रों में से एक पूंजी प्रवाह और वैश्विक वित्तीय सुरक्षा जाल को मजबूत करना है। बैठक में समूह पूंजी प्रवाह की गतिशीलता और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं के लिए इष्टतम नीति प्रतिक्रिया, वैश्विक वित्तीय सुरक्षा जाल को मजबूत करने पर भी चर्चा करेगा। और भेद्यता के विभिन्न स्रोतों के खिलाफ वित्तीय प्रणाली के लचीलेपन को मजबूत करने के प्रयास, उन्होंने कहा।