News In Brief Media and Infotainment
News In Brief Media and Infotainment

Gmail यूज़र्स को मिला नया ‘Storage used’ टूल, दूर होगी ये परेशानी

Share Us

430
Gmail यूज़र्स को मिला नया ‘Storage used’ टूल, दूर होगी ये परेशानी
01 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

Google ने अपने जीमेल ऐप Gmail App में कुछ अपडेट रोल आउट Update Roll Out किए हैं और उनमें से एक नया "स्टोरेज यूज्ड" इंडिकेटर टूल "Storage Used" Indicator Tool है। यह नवीनतम अपडेट उपयोगकर्ताओं के लिए अपने Google खाते के संग्रहण स्थान को प्रबंधित करना आसान बना देगा। कोई जल्दी से समझ पाएगा कि उनका जीमेल कितना स्टोरेज स्पेस ले रहा है। यह फीचर Google के स्टोरेज मैनेजमेंट टूल Storage Management Tool को तुरंत एक्सेस भी देता है, जिससे आप यह भी देख पाएंगे कि विभिन्न Google सेवाओं द्वारा कितनी स्टोरेज स्पेस का उपयोग किया जा रहा है।

गौरतलब है कि जीमेल का उपयोग हजारों लोग विभिन्न सेवाओं या काम से ईमेल भेजने या प्राप्त करने Sending or Receive Emails के लिए करते हैं। नया "स्टोरेज यूज्ड" इंडिकेटर फीचर एक अच्छा फीचर है, और यह एंड्रॉइड और आईओएस Android and iOS दोनों के लिए उपलब्ध है। अगर आप इसे देखना चाहते हैं, तो बस जीमेल के प्रोफाइल सेक्शन में जाएं, और आप देख पाएंगे कि जीमेल द्वारा कितना क्लाउड स्टोरेज स्पेस इस्तेमाल किया जा रहा है। यह सुविधा उन लोगों को बड़ी राहत देगी जिनके पास बहुत सारे ईमेल हैं और कुछ स्थान खाली करना चाहते हैं।

इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए अपने स्मार्टफोन में जीमेल ऐप खोलें और अपने प्रोफाइल आइकन Profile Section पर टैप करें, जो स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में स्थित है। अब आप एक क्लाउड आइकन देखेंगे और इस बारे में विवरण देंगे कि आपका जीमेल ऐप कितना स्टोरेज स्पेस का उपयोग कर रहा है। आप क्लाउड आइकन पर टैप करके इस बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि सभी Google सेवाओं ने स्टोरेज स्पेस पर क्या कब्जा किया है।