News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

जीएम ने एआई और बैटरी मटेरियल इनोवेटर मित्रा केम में निवेश किया

Share Us

306
जीएम ने एआई और बैटरी मटेरियल इनोवेटर मित्रा केम में निवेश किया
19 Aug 2023
7 min read

News Synopsis

जनरल मोटर्स General Motors ने एआई-सक्षम बैटरी सामग्री नवप्रवर्तक मित्रा केम Mitra Chem में $60 मिलियन सीरीज बी वित्तपोषण दौर का नेतृत्व कर रहा है।

कंपनी का एआई-संचालित प्लेटफॉर्म और माउंटेन व्यू, कैलिफ़ोर्निया में उन्नत अनुसंधान और विकास सुविधा, जीएम को किफायती इलेक्ट्रिक वाहन बैटरी के व्यावसायीकरण Commercialization Of Electric Vehicle Batteries में तेजी लाने में मदद करेगी।

जीएम और मित्रा केम जीएम के ईवी प्रोपल्शन आर्किटेक्चर, अल्टियम प्लेटफॉर्म के साथ संगत सस्ती और सुलभ ईवी बैटरियों को बिजली देने के लिए लिथियम मैंगनीज आयरन फॉस्फेट Lithium Manganese Iron Phosphate जैसे उन्नत लौह-आधारित कैथोड सक्रिय सामग्री विकसित करेंगे। जीएम की फंडिंग से मित्रा केम को अपने मौजूदा परिचालन को बढ़ाने और बाजार में अपनी नई बैटरी सामग्री तैयार करने में तेजी लाने में मदद मिलेगी।

ईवी बैटरी में जीएम के प्रयासों को मजबूत करने में मदद करेगा, एलएमएफपी जैसी किफायती बैटरी रसायन विज्ञान पर हमारे काम में तेजी लाएगा और यू.एस.-केंद्रित बैटरी आपूर्ति श्रृंखला बनाने के हमारे प्रयासों का समर्थन करेगा, जीएम उपाध्यक्ष प्रौद्योगिकी गिल गोलन GM Vice President Technology Gil Golan ने कहा।

जीएम बैटरी प्रौद्योगिकी के महत्वपूर्ण उपडोमेन जैसे सेल रसायन विज्ञान, घटकों और उन्नत सेल उत्पादन प्रक्रियाओं में बड़े निवेश में तेजी ला रहा है। मित्रा केम की प्रयोगशालाएं, तरीके और प्रतिभा हमारी अपनी आर एंड डी टीम के काम के साथ अच्छी तरह से फिट होंगी।

मित्रा केम की बैटरी आर एंड डी सुविधा मासिक रूप से हजारों कैथोड डिजाइनों का अनुकरण, संश्लेषण और परीक्षण कर सकती है, जिनका आकार ग्राम से लेकर किलोग्राम तक हो सकता है। ये प्रक्रियाएँ सीखने के चक्र को काफी छोटा कर देती हैं, जिससे नए बैटरी सेल फ़ार्मुलों को बाज़ार में लाने में कम समय लगता है।

एक 'परमाणु-से-टन त्वरण प्लेटफ़ॉर्म' मित्रा केम की प्रयोगशाला को शक्ति प्रदान करता है, जो फॉर्मूलेशन खोज, कैथोड संश्लेषण अनुकूलन, सेल-जीवनकाल मूल्यांकन और प्रक्रिया स्केल-अप में तेजी लाने के लिए सिमुलेशन और भौतिकी-सूचित मशीन लर्निंग मॉडल का उपयोग करता है। बैटरी कैथोड विकास के उद्देश्य से निर्मित इन-हाउस क्लाउड प्लेटफ़ॉर्म, विविध संश्लेषण, सामग्री लक्षण वर्णन, सेल प्रोटोटाइप और मानकीकृत विश्लेषण और विज़ुअलाइज़ेशन में डेटा अंतर्ग्रहण को स्वचालित करता है।

मित्रा केम में जीएम का निवेश न केवल हमें जीएम वाहनों में उपयोग के लिए किफायती बैटरी केमिस्ट्री विकसित करने में मदद करेगा, बल्कि यू.एस. निर्मित, लौह-आधारित कैथोड सामग्रियों को विकसित करने, तैनात करने और व्यावसायीकरण करने के हमारे मिशन को भी बढ़ावा देगा जो ईवीएस, ग्रिड-स्केल विद्युतीकृत को शक्ति प्रदान कर सकते हैं। ऊर्जा भंडारण और उससे आगे, मित्रा केम के सीईओ और सह-संस्थापक विवस कुमार Vivas Kumar CEO & Co-Founder Mitra Chem ने कहा।

मित्रा केम पहली उत्तरी अमेरिकी लिथियम-आयन बैटरी सामग्री उत्पाद कंपनी का निर्माण कर रही है, जो प्रयोगशाला से उत्पादन की समयसीमा को 90 प्रतिशत से अधिक कम कर देती है। लिथियम-आयन बैटरी आवासीय, वाणिज्यिक और ग्रिड-स्केल ऊर्जा भंडारण के साथ-साथ परिवहन उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स में विद्युतीकरण को सक्षम करने वाली प्रमुख प्लेटफ़ॉर्म तकनीक है।

मित्रा केम की पहली उत्पाद श्रेणी पश्चिमी बैटरी अनुप्रयोगों के लिए लौह-आधारित कैथोड है। लौह-आधारित कैथोड निकल और कोबाल्ट जैसे तत्वों के उपयोग से दूर हो जाते हैं, जो आसन्न आपूर्ति संकट का सामना कर रहे हैं। मित्रा केम आर एंड डी समयरेखा को नाटकीय रूप से छोटा करने के लिए इन-हाउस मशीन लर्निंग तकनीक In-House Machine Learning Technology का लाभ उठाकर प्रतिस्पर्धा की तुलना में कैथोड उत्पादों को प्रयोगशाला से औद्योगिक पैमाने पर तेजी से ले जाता है। कंपनी का लक्ष्य कैथोड को एक विशेष रसायन से एक प्लेटफ़ॉर्म तकनीक में बदलना है, जो अंतिम अनुप्रयोग द्वारा सेल प्रदर्शन को अलग करता है।