News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

जॉर्जिया ने बेरोजगारी बीमा प्रणाली में सुधार के लिए TCS का इस्तेमाल किया

Share Us

241
जॉर्जिया ने बेरोजगारी बीमा प्रणाली में सुधार के लिए TCS का इस्तेमाल किया
12 Oct 2023
6 min read

News Synopsis

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज Tata Consultancy Services को जॉर्जिया डिपार्टमेंट ऑफ लेबर Georgia Department of Labor द्वारा अपने 1980 के दशक के पुराने प्लेटफॉर्म को एक सिद्ध, चुस्त, सुरक्षित और स्केलेबल क्लाउड-आधारित बेरोजगारी बीमा प्रणाली Unemployment Insurance System से बदलने के लिए चुना गया है, जो दावा प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करता है, और यह सुनिश्चित करता है, कि पात्र व्यक्तियों को प्राप्त हो। जब उन्हें इसकी सबसे अधिक आवश्यकता हो तो तुरंत वित्तीय सहायता और समर्थन दें।

जॉर्जिया ने बेरोजगारी के दावों में अभूतपूर्व वृद्धि का अनुभव किया, देश में तीसरा सबसे बड़ा राज्य की 40 साल पुरानी बेरोजगारी प्रणाली पर जबरदस्त दबाव डाला और बदलाव की तत्काल आवश्यकता को रेखांकित किया।

आधुनिक प्रणाली बनाने के लिए टीसीएस को अपने भागीदार के रूप में चुना जो प्रौद्योगिकी ऋण को समाप्त करता है, और पहुंच को बढ़ाता है। यह चयन बेरोजगारी बीमा आधुनिकीकरण में टीसीएस की प्रदर्शित विशेषज्ञता और अन्य राज्यों को उनकी बेरोजगारी बीमा प्रणालियों को बदलने में मदद करने में सफलता के ट्रैक रिकॉर्ड द्वारा निर्देशित किया गया था, उनमें से कुछ परियोजनाएं जॉर्जिया की अपनी आधुनिकीकरण योजनाओं के लिए ब्लूप्रिंट के रूप में काम कर रही थीं।

नए वेब-आधारित प्लेटफ़ॉर्म का मानव-केंद्रित डिज़ाइन जॉर्जियाई लोगों के लिए बेरोजगारी बीमा लाभों के लिए आवेदन करना, दस्तावेज़ों को सुरक्षित रूप से अपलोड करना, उनके दावों की स्थिति की जांच करना और महत्वपूर्ण अपडेट प्राप्त करना आसान बना देगा। स्वचालित वर्कफ़्लो के साथ डिजिटलीकृत प्रक्रियाएं कम त्रुटियों के साथ दावों के तेजी से प्रसंस्करण को सक्षम करेंगी। नए प्लेटफ़ॉर्म में उन्नत सुरक्षा सुविधाएँ धोखाधड़ी को रोकने, करदाताओं के डॉलर बचाने और यह सुनिश्चित करने में मदद करेंगी कि लाभ वास्तविक ज़रूरतमंद लोगों तक पहुंचे।

जॉर्जिया के श्रम विभाग के आयुक्त ब्रूस थॉम्पसन Georgia Department of Labor Commissioner Bruce Thompson ने कहा "जॉर्जिया की 80 के दशक की बेरोजगारी प्रणाली का आधुनिकीकरण दक्षता और नवाचार के बीच गतिशील संलयन का प्रतिनिधित्व करता है। एक आधुनिक और उत्तरदायी बेरोजगारी प्रणाली दावा प्रसंस्करण के समय को कम करती है, ग्राहक अनुभव को बढ़ाती है, धोखाधड़ी को रोकती है, और जीडीओएल को राज्य सरकार में सबसे पारदर्शी और उत्तरदायी एजेंसी बनाती है।"

यूएस पब्लिक सर्विसेज के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी रॉबर्ट केन Robert Kane Chief Commercial Officer US Public Services ने कहा प्रत्येक राज्य में टीसीएस ने दिखाया है, कि पहुंच, लचीलापन, स्केलेबिलिटी और पारदर्शिता में सुधार के लिए अत्याधुनिक तकनीक का लाभ कैसे उठाया जाए जिससे बेरोजगारी बीमा प्रतिनिधित्व करने वाले महत्वपूर्ण सुरक्षा जाल को काफी मजबूत किया जा सके। एक नई निर्बाध और सुरक्षित बेरोजगारी प्रणाली बनाने के लिए जॉर्जिया के श्रम विभाग के साथ उनकी डिजिटल परिवर्तन यात्रा में साझेदारी करके प्रसन्न हैं, जो दावेदारों और नियोक्ताओं की बढ़ती जरूरतों को पूरा करेगा, दावों के प्रसंस्करण को सुव्यवस्थित करेगा, त्रुटियों को कम करेगा, धोखाधड़ी को रोकेगा और सुधार करेगा।"

टीसीएस ने कनेक्टिकट, फ्लोरिडा, कैनसस, मेन, मिसिसिपी, मिसौरी, न्यूयॉर्क और व्योमिंग के साथ उनकी परिवर्तन यात्रा में साझेदारी करके विरासती बेरोजगारी बीमा प्रणालियों को बदलने में मदद करने में अग्रणी के रूप में प्रतिष्ठा बनाई है। टीसीएस ने कई राज्यों को बेरोजगारी के दावों में तेजी से वृद्धि को सफलतापूर्वक प्रबंधित करने में मदद की, जिसमें संघीय सरकार की महामारी बेरोजगारी सहायता का एकीकरण भी शामिल था।

टीसीएस अमेरिका में आईटी सेवा उद्योग IT Services Industry में सबसे बड़े भर्तीकर्ताओं में से एक है। यह जॉर्जिया राज्य में 2,300 से अधिक लोगों को रोजगार देता है। TCS के ग्राहकों में FORTUNE® 500 की लगभग आधी कंपनियाँ शामिल हैं, बैंकिंग और वित्तीय सेवाओं से लेकर खुदरा, जीवन विज्ञान और स्वास्थ्य देखभाल, विनिर्माण और यात्रा तक के उद्योगों में।

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के बारे में:

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज एक आईटी सेवा, परामर्श और व्यापार समाधान संगठन है, जो 55 वर्षों से अधिक समय से दुनिया के कई सबसे बड़े व्यवसायों के साथ उनकी परिवर्तन यात्रा में साझेदारी कर रहा है। इसका परामर्श-आधारित, संज्ञानात्मक संचालित, व्यवसाय, प्रौद्योगिकी और इंजीनियरिंग सेवाओं और समाधानों का पोर्टफोलियो इसके अद्वितीय लोकेशन इंडिपेंडेंट एजाइल™ डिलीवरी मॉडल के माध्यम से वितरित किया जाता है, जिसे सॉफ्टवेयर विकास में उत्कृष्टता के बेंचमार्क के रूप में मान्यता प्राप्त है।

भारत के सबसे बड़े बहुराष्ट्रीय व्यापार समूह टाटा समूह का एक हिस्सा टीसीएस के पास 55 देशों में दुनिया के 615,000 से अधिक सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षित सलाहकार हैं। कंपनी ने 31 मार्च 2023 को समाप्त वित्तीय वर्ष में 27.9 बिलियन अमेरिकी डॉलर का समेकित राजस्व अर्जित किया और यह भारत में बीएसई और एनएसई पर सूचीबद्ध है। जलवायु परिवर्तन पर टीसीएस के सक्रिय रुख और दुनिया भर के समुदायों के साथ पुरस्कार विजेता कार्य ने इसे एमएससीआई ग्लोबल सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स और एफटीएसई4गुड इमर्जिंग इंडेक्स जैसे अग्रणी स्थिरता सूचकांकों में स्थान दिलाया है।