टाटा-बिड़ला से मुकाबला करेंगे गौतम अडाणी, खोलेंगे ऐसी फैक्ट्री 

Share Us

404
टाटा-बिड़ला से मुकाबला करेंगे गौतम अडाणी, खोलेंगे ऐसी फैक्ट्री 
13 Aug 2022
min read

News Synopsis

दुनिया World के टाॅप 10 अमीरों की लिस्ट में शामिल और एशिया के सबसे रईस शख्स Asia's richest man गौतम अडाणी Gautam Adani अब टाटा और बिड़ला Tata and Birla से मुकाबले के लिए तैयार हैं। हाल ही में उन्होंने सीमेंट के कारोबार Cement Business में भी एंट्री की थी। अब उन्हाेंने मेटल कारोबार Metal Business में उतरने का फैसला किया है। इसके तहत उनके समूह की कंपनी अडाणी एंटरप्राइजेस Adani Enterprises उड़ीसा में एल्यूमिना रिफाइनरी प्लांट Alumina Refinery Plant लगाने की तैयार कर रही है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार गौतम अडाणी के नेतृत्व वाला अडाणी समूह एक के बाद एक नए क्षेत्रों में निवेश की तैयारी कर रहा है। इसके अनुसार उड़ीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक Orissa Chief Minister Naveen Patnaik ने भी अडाणी समूह को फैक्टरी लगाने की मंजूरी दे दी है। जबकि इस बारे में अडाणी इंटरप्राइजेस की ओर से कोई बयान सामने नहीं आया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सीएम कार्यालय की ओर से दी गई जानकारी के हवाले से जानकारी देते हुे बताया गया है कि अडाणी समूह को उड़ीसा के रायगडा जिले  Rayagada District में यह रिफाइनरी लगाने की मंजूरी दी गई है।

इस रिपोर्ट के मुताबिक अडाणी इस परियोजना पर 5.2 अरब डॉलर यानी कि 41 हजार करोड़ रुपए का निवेश करने जा रही हे। बताया जा रहा है कि इस एल्यूमिना रिफाइनरी Alumina Refinery की कुल क्षमता 40 लाख टन की होगी। वहीं इस सेक्टर में उतरने के साथ ही अडाणी ग्रुप अपने इस नए कारोबार से देश के दिग्गज टाटा और बिड़ला समूह को टक्कर देगा जो इस क्षेत्र में पहले से काम कर रहे हैं।