News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

गौतम अडानी ने मध्य प्रदेश में 75000 करोड़ निवेश करने की योजना बनाई

Share Us

197
गौतम अडानी ने मध्य प्रदेश में 75000 करोड़ निवेश करने की योजना बनाई
02 Mar 2024
7 min read

News Synopsis

अडानी ग्रुप ने मध्य प्रदेश में सीमेंट, सड़क, ऊर्जा और प्राकृतिक संसाधनों जैसे विभिन्न क्षेत्रों में 75,000 करोड़ का निवेश करेगा, एक ऐसा कदम जो 15,000 से अधिक नौकरियां पैदा करेगा। ग्रुप देश के विभिन्न राज्यों में निवेश कर रहा है, मुख्यतः विभिन्न क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे के विकास के लिए।

अडानी ग्रुप सिंगरौली में महान एनर्जेन प्लांट Mahan Energen Plant in Singrauli में अपनी बिजली उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए राज्य में सबसे बड़ा 30,000 करोड़ का निवेश करेगा। और क्षमता मौजूदा 1,200 मेगावाट से बढ़कर 4,400 मेगावाट हो जाएगी। इसके अलावा यह 3,410 मेगावाट क्षमता की पंप भंडारण परियोजनाएं स्थापित करने के लिए करीब 28,000 करोड़ का निवेश भी करेगा।

सरकार अब जिन सहायक बहु-क्षेत्रीय नीतियों, योजनाओं और सुधारों को आगे बढ़ा रही है, उन्हें देखते हुए यह स्पष्ट है, कि मध्य प्रदेश की अनंत क्षमता तेजी से प्रकाश में आ रही है। मैं अनंत विकास की अनंत संभावनाएं देखता हूं, विशेष रूप से ऊर्जा और बुनियादी ढांचे में, और अडानी ग्रुप मध्य प्रदेश में निवेश करने को लेकर उत्साहित है, प्रबंध निदेशक और अडानी एंटरप्राइजेज के निदेशक प्रणव अडानी ने कहा।

अडानी ग्रुप Adani Group की प्रमुख कंपनी एईएल की भारत और 11 देशों में परिचालन के साथ बिजली, ऊर्जा और लॉजिस्टिक्स में उपस्थिति है।

चोरगाडी में 4 मिलियन टन प्रति वर्ष क्लिंकर इकाई और देवास और भोपाल में 8 एमटीपीए की संयुक्त क्षमता के साथ दो सीमेंट पीसने वाली इकाइयां स्थापित करने के लिए 5,000 करोड़ का निवेश निर्धारित किया गया है। अडानी जो उज्जैन में मध्य प्रदेश क्षेत्रीय उद्योग सम्मेलन में बोल रहे थे, कि उज्जैन से इंदौर होते हुए भोपाल तक महाकाल एक्सप्रेसवे Mahakal Expressway बनाने के लिए 5,000 करोड़ का निवेश किया जाएगा।

प्राकृतिक संसाधन क्षेत्र में अडानी ग्रुप 4,000 करोड़ से अधिक का निवेश करेगा, खाद्य प्रसंस्करण, रसद और कृषि-रसद और रक्षा विनिर्माण में उपस्थिति का विस्तार करने के लिए 600 करोड़ का निवेश करेगा। यह ईंधन वितरण व्यवसाय में 2,100 करोड़ का निवेश भी करेगा, जिसमें सिटी गैस वितरण, तरलीकृत प्राकृतिक गैस, इलेक्ट्रिक वाहन और बायो-गैस शामिल हैं।

इसका बड़ा हिस्सा भिंड, बुरहानपुर, अनूपपुर, टीकमगढ़ और अलीराजपुर में सीजीएस नेटवर्क को मजबूत करने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। और इन निवेशों की समय सीमा तुरंत सामने नहीं आई।

राज्य में अडानी ग्रुप का संचयी निवेश सड़कों, सीमेंट और प्राकृतिक संसाधनों से लेकर थर्मल पावर, नवीकरणीय ऊर्जा और बिजली ट्रांसमिशन तक लगभग 18,000 करोड़ है। ग्रुप ने राज्य में लगभग 11,000 रोजगार के अवसर पैदा किये हैं।

इससे पहले जनवरी में अडानी ग्रुप के अध्यक्ष गौतम अडानी Adani Group Chairman Gautam Adani ने अगले पांच वर्षों में गुजरात में 2 ट्रिलियन निवेश की घोषणा की थी, और इससे पहले ग्रुप ने अगले सात वर्षों में कर्नाटक में 1 ट्रिलियन रुपये निवेश करने की योजना की घोषणा की थी।

अक्टूबर में ग्रुप ने पहले राजस्थान में 5-7 वर्षों में 65,000 करोड़ और अगले दशक में ओडिशा में 60,000 करोड़ के निवेश की घोषणा की थी।