News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

गौतम अडानी ने मुकेश अंबानी को पछाड़कर भारत के सबसे अमीर आदमी बने

Share Us

261
गौतम अडानी ने मुकेश अंबानी को पछाड़कर भारत के सबसे अमीर आदमी बने
05 Jan 2024
7 min read

News Synopsis

अडानी ग्रुप की कंपनियों के चेयरपर्सन गौतम अडानी Gautam Adani ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स पर रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी Mukesh Ambani को पछाड़कर भारत और एशिया के सबसे अमीर आदमी बन गए हैं। और एक ही दिन में उनकी संपत्ति में 7.67 बिलियन डॉलर का उछाल आया, अब अडानी की संपत्ति 97.6 बिलियन डॉलर हो गई है, जो मुकेश अंबानी के 97 बिलियन डॉलर से अधिक है। अब उनकी नजर 100 अरब डॉलर के आंकड़े पर है, क्योंकि उनके ग्रुप के शेयरों में घरेलू शेयर बाजारों में सकारात्मक गति बनी हुई है।

ब्लूमबर्ग इंडेक्स के अनुसार 61 वर्षीय गौतम अडानी ने 2024 में अब तक अपनी संपत्ति में 13.3 बिलियन डॉलर का उछाल देखा है, जो किसी भी व्यक्ति द्वारा सबसे अधिक है। इसके विपरीत साल के कुछ ही सत्रों में मुकेश अंबानी की संपत्ति में 665 मिलियन डॉलर की मामूली बढ़ोतरी हुई है।

पोर्ट-टू-पावर ग्रुप अडानी ग्रुप के मालिक गौतम अडानी एक समय दुनिया के तीसरे सबसे अमीर थे, उनकी संपत्ति सितंबर 2022 के मध्य में लगभग 149 बिलियन डॉलर के उच्चतम स्तर को छू गई थी। लेकिन जनवरी 2023 में हिंडनबर्ग रिसर्च की एक तीखी रिपोर्ट ब्लूमबर्ग के अनुसार जिसने अत्यधिक मूल्यांकन का हवाला देते हुए अडानी ग्रुप के शेयरों में 85 प्रतिशत की गिरावट की भविष्यवाणी की थी, अडानी ग्रुप के बाजार पूंजीकरण में 150 बिलियन डॉलर की गिरावट आई और 27 फरवरी 2023 को अडानी की व्यक्तिगत संपत्ति 37.7 बिलियन डॉलर के निचले स्तर पर आ गई। हिंडनबर्ग रिपोर्ट के आने से एक दिन पहले वह दुनिया के चौथे सबसे अमीर थे।

ग्रुप पर बेशर्म स्टॉक हेरफेर और लेखांकन धोखाधड़ी का आरोप लगाया गया था, इन आरोपों से अडानी ग्रुप ने इनकार किया था। और बाद में SC ने सेबी को मार्च 2022 में आरोपों की जांच करने के लिए कहा। और बाद में हिंडनबर्ग के निष्कर्षों के पक्ष में कुछ अन्य असत्यापित रिपोर्टें सामने आईं जिनमें OCCRP की एक रिपोर्ट भी शामिल थी। और बाद में सेबी ने कथित तौर पर विवरण प्राप्त करने के लिए ओसीसीआरपी से संपर्क किया, लेकिन इनकार कर दिया गया।

अडानी-हिंडनबर्ग मामले से संबंधित याचिकाओं के एक ग्रुप पर अपने फैसले में शीर्ष अदालत ने ओसीसीपीआर रिपोर्ट और किसी तीसरे पक्ष संगठन पर निर्भरता को खारिज कर दिया, और कहा कि बिना किसी सत्यापन के ऐसी रिपोर्टों पर सबूत के रूप में भरोसा नहीं किया जा सकता है। कि बाजार नियामक ने 24 में से 22 आरोपों की जांच पूरी कर ली है, और उसने सेबी को शेष दो मामलों को तीन महीने के भीतर पूरा करने का निर्देश दिया है।

एमएमजेसी एंड एसोसिएट्स के संस्थापक मकरंद एम जोशी ने कहा जो खुदरा निवेशकों को अटकलों के बीच सोच-समझकर निर्णय लेने के लिए निर्देशित करता है। यह अफवाहों का फायदा उठाने वालों के खिलाफ एक शक्तिशाली संदेश है, जो सतर्क निवेश निर्णयों के एक नए युग का संकेत है।

शुक्रवार की सुबह अडानी ग्रुप के कुछ शेयर बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे, अडानी ग्रुप की प्रमुख अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड के शेयर 1.27 प्रतिशत बढ़कर 3,036.80 रुपये पर पहुंच गए। ग्रुप के एक अन्य शेयर अदानी पोर्ट्स का शेयर 2.51 प्रतिशत बढ़कर 1,151.60 रुपये पर था। एसीसी 1.08 प्रतिशत बढ़कर 2,382.80 रुपये पर था। अंबुजा सीमेंट्स भी 1 फीसदी बढ़कर 555 रुपये पर पहुंच गया। अडानी पावर लिमिटेड 555.45 रुपये पर स्थिर था।