Gautam Adani NDTV Deal: गौतम अडानी एनडीटीवी में बने सबसे बड़े हिस्सेदार, जानें डिटेल

Share Us

695
Gautam Adani NDTV Deal: गौतम अडानी एनडीटीवी में बने सबसे बड़े हिस्सेदार, जानें डिटेल
06 Dec 2022
8 min read

News Synopsis

NDTV Takeover by Gautam Adani: मौजूदा वक्त में दुनिया के सबसे रईस आदमियों की लिस्ट में शामिल गौतम अडानी Gautam Adani और एनडीटीवी Adani and NDTV की चर्चा जोरों पर  है। अब खबर के मुताबिक अडानी मीडिया नेटवर्क्स Adani Media Networks ने NDTV के ओपन ऑफर में 8 फीसदी अतिरिक्त हिस्सेदारी हासिल कर ली है और इससे मीडिया कंपनी में उसकी कुल हिस्सेदारी 37 फीसदी हो गई है। गौर करने वाली बात ये है कि शुरू में अडानी मीडिया नेटवर्क्स ने NDTV में 29 फीसदी का अधिग्रहण किया था। इसके बाद में भारत के अधिग्रहण नियमों India's takeover rules के अनुरूप अतिरिक्त 26 फीसदी हिस्सेदारी के लिए खुली पेशकश की।

बता दें कि ओपन ऑफर सोमवार को बंद हुआ। NDTV में अडानी ग्रुप की हिस्सेदारी Adani Group's stake in NDTV अब 37% है, जो मीडिया कंपनी के संस्थापक प्रणय रॉय और राधिका रॉय Prannoy Roy and Radhika Roy के पास मौजूद 32 फीसदी से अधिक है। प्रॉक्सी एडवाइजरी फर्म proxy advisory firm इनगवर्न के संस्थापक श्रीराम सुब्रमण्यन Shriram Subramanian ने कहा है कि, “अडानी और रॉय दोनों को एनडीटीवी के प्रमोटर NDTV promoters के रूप में लिस्ट किया जाएगा।” इसके साथ ही अब अधिक हिस्सेदारी के साथ अडानी को एनडीटीवी के बोर्ड NDTV board से मौजूदा निदेशकों को हटाने या मीडिया कंपनी में नए निदेशकों की नियुक्ति का प्रस्ताव देने का अधिकार भी मिल गया है।

ये प्रस्ताव सामान्य प्रस्तावों के अंतर्गत आते हैं और इसके लिए अधिकांश शेयरधारकों के अनुमोदन की आवश्यकता होती है। वर्तमान में प्रणय रॉय और उनकी पत्नी दोनों NDTV के कार्यकारी सह-अध्यक्ष हैं, जिसकी स्थापना उन्होंने 1988 में की थी। जबकि, वे अपनी शेयरहोल्डिंग के आधार पर बोर्ड में बने रह सकते हैं। हालांकि स्वतंत्र निदेशकों को हटाने के साथ-साथ कुछ विशेष व्यावसायिक लेनदेन जैसे कि कंपनी के एसोसिएशन के लेखों में बदलाव, शेयर पुनर्खरीद योजना share buyback plan आदि के लिए 75% शेयरधारकों की मंजूरी की आवश्यकता होती है।

रॉय दंपति अपने मौजूदा शेयरहोल्डिंग के साथ इन विशेष प्रस्तावों के खिलाफ मतदान कर सकते हैं। गौरतलब है कि अडानी ग्रुप ने NDTV के बोर्ड में तीन डायरेक्टर भी नियुक्त कर दिए हैं।