गौतम अडाणी ने एसीसी सीमेंट कारोबार अपने इस बेटे को सौंपा, ये है प्लान

Share Us

640
गौतम अडाणी ने एसीसी सीमेंट कारोबार अपने इस बेटे को सौंपा, ये है प्लान
20 Sep 2022
min read

News Synopsis

ऐशिया और भारत Asia and India के सबसे बड़े उ्योगपति गौतम अडाणी  Industrialist Gautam Adani ने 10.5 अरब डॉलर में दो दिग्गज कंपनियों का अधिग्रहण कर उसका संचालन अपने बड़े बेटे करण अडाणी  Elder Son Karan Adani को सौंपने का निर्णय लिया है। ये दोनों कंपनियां सीमेंट निर्माण से जुड़ी हुई हैं। गौर करने वाली बात ये है कि करण अडाणी फिलहाल अडाणी ग्रुप Adani Group का पोर्ट (बंदरगाह) का कारोबार देखेते हैं। वे अडाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन Adani Ports and Special Economic Zone के सीईओ हैं।

सीमेंट की दो बड़ी कंपनियों के अधिग्रहण के बाद गौतम अडाणी ने अंबुजा सीमेंट  Ambuja Cement के चेयरमैन की जिम्मेदारी संभाली है। जबकि एससीसी की जिम्मेदारी उन्होंने अपने बड़े बेटे करण अडाणी Karan Adani को सौंपी है। वहीं, एसीसी में कभी टाटा ग्रुप की भी हिस्सेदारी थी लेकिन 1999 में उसने अपनी हिस्सेदारी अंबुजा सीमेंट्स को बेच दी थी। गौर करने वाली बात ये है कि अडाणी ग्रुप हाल ही में टाटा ग्रुप Tata Group को पछाड़कर देश का सबसे मूल्यवान बिजनेस ग्रुप Valuable Business Group भी बन गया है। एसीसी का रेवेन्यू 16,151 करोड़ रुपए का है।

करण अडाणी ऐसे समय इसकी एसीसी सीमेंट्स की कमान संभालने जा रहे हैं जब सीमेंट सेक्टर Cement Sector में काफी उथलपुथल मचने की उम्मीद है। मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि सीमेंट के कारोबार में अपने बेटे को उतारने के अलावा गौतम अडाणी इस बिजनेस में वरिष्ठ प्रोफेशनल्स को भी उतारने का प्लान बना रहे हैं। जानकारी के लिए बता दें कि अडाणी ग्रुप ने अंबुजा सीमेंट्स Ambuja Cement और एसीसी ACC लिमिटेड के अधिग्रहण को पूरा कर लिया है।

सीमेंट कारोबार की दो दिग्गज कंपनियों का अधिग्रहण करने के बाद अडाणी ग्रुप सीमेंट निर्माण के मामले में देश की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी होगी। पहले नंबर पर आदित्य बिड़ला ग्रुप Aditya Birla Group की अल्ट्राटेक सीमेंट UltraTech Cement है।