News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

GAIL ने किए स्टार्टअप से निवेश प्रस्ताव आमंत्रित

Share Us

285
GAIL ने किए स्टार्टअप से निवेश प्रस्ताव आमंत्रित
07 Jul 2022
6 min read

News Synopsis

गेल इंडिया लिमिटेड GAIL India Limited ने बुधवार को एक बयान जारी करते हुए कहा कि वह गैस तथा अन्य संबंधित क्षेत्रों में काम करने वाले स्टार्टअप में निवेश Investing in Startups करेगी और इसके लिए स्टार्टअप से निवेश प्रस्ताव आमंत्रित किए जा रहे हैं। आपको बता दें कि यह निवेश गेल की स्टार्टअप पहल 'पंख' 'Pankh' के जरिए किए जाएंगे। कंपनी ने एक बयान में कहा कि गेल ने प्राकृतिक गैस, पेट्रोकैमिकल्स, ऊर्जा, परियोजना प्रबंधन, लॉजिस्टिक्स, बिजली चालित वाहन, जैव खाद विपणन, नैनोमटैरियल, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, डेटा माइनिंग, पर्यावरण, स्वास्थ्य एवं सामाजिक क्षेत्रों Natural Gas, Petrochemicals, Energy, Project Management, Logistics, Electric Vehicles, Bio-fertilizer Marketing, Nanomaterials, Internet of Things, Data Mining, Environment, Health & Social Sectors में काम करने वाले स्टार्टअप से निवेश प्रस्ताव आमंत्रित किए हैं।

आपको बता दें कि गेल इंडिया लिमिटेड का निगमन अगस्‍त, 1984 में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय Petroleum and Ministry of Natural Gas के अधीन केन्‍द्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम के रूप में किया गया था । प्रारंभ में कंपनी को हजीरा-विजयपुर-जगदीश्‍पुर पाइपलाइन परियोजना के निर्माण Hazira-Vijaypur-Jagdishpur Pipeline Project प्रचालन एवं अनुरक्षण का उत्‍तरदायित्‍व दिया गया था । यह विश्‍व की वृहदतम अंतर-राज्‍यीय प्राकृतिक गैस पाइपलाइन परियोजनाओं में से एक थी । 

इसके साथ ही गेल का गैस ट्रांसमिशन में 70% बाजार हिस्सेदारी है और भारत में 50% से अधिक गैस ट्रेडिंग की हिस्सेदारी है। शहर गैस वितरण में भी गेल और इसकी सहायक कंपनियों/संयुक्त उद्यमों की सुदृढ़ बाजार हिस्सेदारी है। द्रवीकृत प्राकृतिक गैस बाजार में गेल का पोर्टफोलियो काफ़ी बड़ा है।