News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

G20 टूरिज्म वर्किंग ग्रुप की बैठक गोवा में शुरू होगी

Share Us

678
G20 टूरिज्म वर्किंग ग्रुप की बैठक गोवा में शुरू होगी
19 Jun 2023
min read

News Synopsis

G20 टूरिज्म वर्किंग ग्रुप G20 Tourism Working Group की आखिरी और चौथी बैठक सोमवार से गोवा में शुरू होगी।

इस बैठक के बाद पर्यटन मंत्रिस्तरीय बैठक होगी।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने रविवार को कहा कि पर्यटन कार्य समूह Tourism Working Group की बैठक के पहले दिन क्रूज पर्यटन को टिकाऊ और जिम्मेदार यात्रा का मॉडल बनाने पर एक साइड इवेंट भी आयोजित किया जाएगा।

केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय के सचिव वी विद्यावती V Vidyavati Secretary Union Ministry of Tourism ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि कार्य समूह चार दिवसीय बैठक के दौरान सतत विकास लक्ष्यों Sustainable Development Goals को प्राप्त करने के लिए एक वाहन के रूप में पर्यटन के लिए गोवा रोडमैप पारित करेगा।

उन्होंने कहा कि मंत्रियों की बैठक में जी20 पर्यटन मंत्रियों की घोषणा होगी।

अधिकारी ने कहा कि पर्यटन मंत्रालय ने पर्यटन कार्य समूह के दो प्रमुख डिलिवरेबल्स को अंतिम रूप देने में सकारात्मक प्रगति की है।

उन्होंने कहा कि कार्य समूह की तीन बैठकें पहले ही हो चुकी हैं।

विद्यावती ने कहा भारत के जी20 पर्यटन ट्रैक G20 Tourism Track of India के तहत पर्यटन कार्य समूह हरित पर्यटन, डिजिटलीकरण, कौशल, पर्यटन एमएसएमई और गंतव्य प्रबंधन के पांच परस्पर प्राथमिकता वाले क्षेत्रों पर काम कर रहा है।

उन्होंने कहा कि ये प्राथमिकताएं पर्यटन क्षेत्र के परिवर्तन में तेजी लाने और 2030 के सतत विकास लक्ष्यों के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण बिल्डिंग ब्लॉक हैं।

उन्होंने कहा कि क्रूज पर्यटन और पर्यटन में प्लास्टिक की सर्कुलर अर्थव्यवस्था Circular Economy of Plastics जैसे मुद्दों पर चर्चा करने के लिए साइड इवेंट भी होंगे।

क्रूज पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए जी20 सदस्य देश, आमंत्रित देश, अंतरराष्ट्रीय संगठन और उद्योग हितधारक इस कार्यक्रम में भाग लेंगे।

एक अधिकारी ने कहा जी20 देशों और अतिथि देशों के सम्मानित वक्ताओं की एक पैनल चर्चा क्रूज पर्यटन के विभिन्न पहलुओं, इसके विकास और क्रूज पर्यटन को टिकाऊ और जिम्मेदार बनाने की आवश्यकता पर देश-विशिष्ट नीतियों और पहलों पर प्रकाश डालेगी।

पर्यटन मंत्रालय के अपर सचिव राकेश वर्मा Rakesh Verma Additional Secretary Ministry of Tourism ने कहा कि पर्यटन कार्य समूह की बैठक के लिए आठ देशों के 150 प्रतिनिधियों के पंजीकरण की पुष्टि की गई है।

उन्होंने कहा कि आयोजन के दौरान द्विपक्षीय बैठकें होंगी, जिसमें भारत और अमेरिका के बीच एक बैठक भी शामिल है।

उन्होंने कहा कि गोवा Goa में कार्यकारी समूह की बैठक और पर्यटन मंत्रियों की बैठक का उद्देश्य आर्थिक विकास को मजबूत करना, सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करना और क्षेत्र के सतत विकास को बढ़ावा देना है।

वर्मा ने कहा कि पर्यटन मंत्रालय एसडीजी हासिल करने में पर्यटन की क्षमता का उपयोग करके भारत की जी20 अध्यक्षता से एक स्थायी विरासत बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।