News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

G20: तीसरी पर्यावरण और जलवायु स्थिरता कार्य समूह की बैठक 21 मई से मुंबई में शुरू होगी

Share Us

411
G20: तीसरी पर्यावरण और जलवायु स्थिरता कार्य समूह की बैठक 21 मई से मुंबई में शुरू होगी
20 May 2023
6 min read

News Synopsis

पर्यावरण, वन और मंत्रालय के अनुसार तीसरी पर्यावरण और जलवायु स्थिरता कार्य समूह Third Environment and Climate Sustainability Working Group की बैठक 21 मई को मुंबई में G20 मेगा बीच क्लीन अप इवेंट G20 Mega Beach Clean Up Event in Mumbai के साथ शुरू होगी, जिसका उद्देश्य एक स्थायी और जलवायु-लचीली नीली अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देना है।

बयान के अनुसार यह कार्यक्रम जुहू बीच मुंबई में आयोजित किया जाएगा और तीसरी ECSWG बैठक में भाग लेने वाले G20 प्रतिनिधियों द्वारा भाग लिया जाएगा।

इसमें कहा गया है, एक स्थायी और जलवायु अनुकूल नीली अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देना ईसीएसडब्ल्यूजी द्वारा भारत जी20 प्रेसीडेंसी India G20 Presidency के तहत पहचानी गई प्राथमिकताओं में से एक है।

मंत्रालय ने बताया कि जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से निपटने में लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाने के प्रयासों के तहत पर्यावरण Environment, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय Ministry of Earth Sciences by Ministry of Forest and Climate Change के सहयोग से अभियान की योजना बनाई गई है।

जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से निपटने में सामुदायिक भागीदारी की भूमिका पर जागरूकता बढ़ाने और नागरिकों को संवेदनशील बनाने के प्रयासों के तहत ESWG द्वारा इस अभियान की योजना पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सहयोग से बनाई गई है, और भारतीय तटीय राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों और अन्य जी20 देशों की सक्रिय भागीदारी के साथ, मंत्रालय ने कहा।

मंत्रालय ने यह भी कहा समुद्र तट सफाई अभियान नौ तटीय राज्यों और चार केंद्र शासित प्रदेशों में 30 से अधिक समुद्र तटों पर चलेगा। भारतीय दूतावासों/वाणिज्य दूतावासों के समर्थन से समुद्र तट सफाई अभियान भी 20 से अधिक देशों में आयोजित किया जा रहा है, जिनमें शामिल हैं, G20 और भारतीय G20 अध्यक्षता के तहत आमंत्रित देश।

जागरूकता पैदा करने के लिए नियोजित गतिविधियों पर प्रकाश डालते हुए विज्ञप्ति में कहा गया है, कि इंटर-स्कूल पेंटिंग प्रतियोगिताएं, समुद्री पारिस्थितिक तंत्र के संरक्षण के लिए प्रतिज्ञा आदि का आयोजन किया जा रहा है।

स्थानीय प्रशासन द्वारा जागरूकता पैदा करने और स्थानीय समुदायों को संवेदनशील बनाने के लिए विभिन्न गतिविधियों की भी योजना बनाई गई है, जिसमें अंतर-विद्यालय पेंटिंग प्रतियोगिताएं, समुद्री पारिस्थितिकी तंत्र के संरक्षण के लिए प्रतिज्ञा, अपशिष्ट पुनर्चक्रण को बढ़ावा देना आदि शामिल हैं। जागरूकता, रेत कला के लिए आउटरीच बढ़ाने के लिए पद्म पुरस्कार विजेता सुदर्शन पटनायक द्वारा मुंबई के जुहू बीच पर भी कार्यक्रम आयोजित करने की योजना है।

पर्यावरण पर समुद्री कचरे के प्रभावों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और लोगों को इसे रोकने के लिए कार्रवाई करने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से 5,900 से अधिक छात्रों की भागीदारी के साथ एक अखिल भारतीय अंतर-विद्यालय पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है।

मंत्रालय ने यह भी उल्लेख किया कि लाइफस्टाइल फॉर एनवायरनमेंट मिशन Lifestyle for Environment Mission जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi द्वारा एक दूरदर्शी आह्वान है, और समुद्र तट सफाई अभियान के माध्यम से बढ़ावा दिया जा रहा है।

एक स्थायी जीवन शैली को बढ़ावा देना जो पर्यावरण के अनुरूप है, लाइफ़ मिशन के माध्यम से प्रधान मंत्री द्वारा एक दूरदर्शी कॉल को समुद्र तट सफाई अभियान के माध्यम से भी बढ़ावा दिया जा रहा है। भारत द्वारा समर्थित 'लाइफ' की अवधारणा एक भूमिका निभाएगी। इस घटना में आवश्यक भूमिका जो पर्यावरण के मुद्दों से निपटने के लिए व्यक्तिगत जिम्मेदारी और व्यवहार परिवर्तन पर केंद्रित है, मंत्रालय ने कहा।

इसमें कहा गया है, अभियान का समग्र उद्देश्य बड़े पैमाने पर जनता के बीच जनभागीदारी लाना है, ताकि लाइफ-स्टाइल फॉर एनवायरनमेंट If-Style For Environment के उद्देश्य को प्राप्त किया जा सके।

मंत्रालय ने कहा सामुदायिक भागीदारी के महत्व को स्वीकार करते हुए 10,000 से अधिक स्वयंसेवक इस अभियान में भाग लेंगे, जिसमें स्थानीय समुदाय, सरकारें, स्थानीय प्रशासन, निजी संगठन/कॉर्पोरेट और तटीय पारिस्थितिकी तंत्र के संरक्षण और प्रबंधन के लिए काम करने वाले गैर सरकारी संगठन शामिल हैं। 

यह G20 इंडिया प्रेसीडेंसी के तहत सबसे बड़े 'जन भागीदारी' अभियानों में से एक है। भारत महासागरों के स्थायी प्रबंधन और समुद्री जैव विविधता संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए G20 देशों के बीच सहयोग बढ़ाना चाहता है।

मंत्रालय ने यह भी कहा कि समुद्र तट की सफाई अभियान जी20 इंडिया प्रेसीडेंसी Cleanliness Drive G20 India Presidency के तहत तटीय और समुद्री जीवन को संरक्षित करने, पर्यावरणीय मुद्दों को संबोधित करने और एक स्थायी भविष्य को बढ़ावा देने की भारत की प्रतिबद्धता का एक वसीयतनामा है।

मुंबई में मेगा बीच क्लीन अप अभियान के बाद ओशन20 संवाद पर विचार-विमर्श किया जाएगा, जो विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार, नीति, शासन और भागीदारी पर सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने के लिए एक मंच है, और एक स्थायी और जलवायु लचीला नीली अर्थव्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए ब्लू फाइनेंस मैकेनिज्म है।