News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

G20 शिखर सम्मेलन: भारत वैश्विक नेताओं के स्वागत के लिए पूरी तरह तैयार

Share Us

317
G20 शिखर सम्मेलन: भारत वैश्विक नेताओं के स्वागत के लिए पूरी तरह तैयार
08 Sep 2023
min read

News Synopsis

आज से शुरू हो रहे बहुप्रतीक्षित 18वें जी20 लीडर्स शिखर सम्मेलन 18th G20 Leaders Summit के लिए दुनिया भर के नेता भारतीय राजधानी में एकत्र हो रहे हैं। 18वां जी20 लीडर्स शिखर सम्मेलन वैश्विक मंच पर पहुंचने के लिए पूरी तरह तैयार है, क्योंकि शहर 8 सितंबर से 10 सितंबर तक विश्व नेताओं की मेजबानी करेगा।

G20 जिसे बीस के समूह के रूप में भी जाना जाता है, 19 अलग-अलग देशों से बना है: अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब , दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका। इसके अतिरिक्त यूरोपीय संघ भी इसका सदस्य है।

भारत के नेतृत्व में नई दिल्ली वर्तमान में जी20 शिखर सम्मेलन G20 Summit की मेजबानी कर रही है, जिसमें प्रमुख विश्व नेताओं की भागीदारी होगी। अगले तीन दिनों में भारतीय राजधानी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन US President Joe Biden, ब्रिटेन के प्रधान मंत्री ऋषि सनक British Prime Minister Rishi Sunak और कनाडाई प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो Canadian Prime Minister Justin Trudeau जैसे नेताओं का स्वागत करेगी।

9-10 सितंबर को दो दिवसीय शिखर सम्मेलन प्रगति मैदान में नवनिर्मित अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन और प्रदर्शनी केंद्र भारत मंडपम Bharat Mandapam में आयोजित किया जाएगा।

भारत मंडपम का उद्देश्य दुनिया को देश की समृद्ध विरासत और सामाजिक विविधता दिखाना है। भारत मंडपम जो लुटियंस दिल्ली के बगल में है, और शीर्ष पर एक "विंडो टू दिल्ली" भी है, जो कर्तव्य पथ, इंडिया गेट और राष्ट्रपति भवन की छतरियों को देखती है।

भारत मंडपम में कश्मीर और भदोही (उत्तर प्रदेश) के कालीन हैं, और साथ ही राष्ट्रीय पक्षी मोर पर केन्द्रित देशभर की कलाकृतियाँ भी हैं।

यह शिखर सम्मेलन दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के प्रमुखों को व्यापक मुद्दों पर चर्चा करने के लिए एक साथ लाता है। इनमें खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा, स्वच्छ ऊर्जा स्रोतों की ओर परिवर्तन, जलवायु परिवर्तन और अंतर्राष्ट्रीय विकास संस्थानों को मजबूत करना शामिल है।

भारत खुद को एक वैश्विक नेता के रूप में स्थापित करने और विकासशील देशों के हितों की वकालत करने का प्रयास कर रहा है। देश का लक्ष्य वैश्विक स्थिरता और समृद्धि सुनिश्चित करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देना है, और साथ ही ग्लोबल साउथ की आवाजों का समर्थन करना और जी20 चर्चाओं में अफ्रीकी संघ को शामिल करने पर जोर देना है।