G20: दूसरी महिला-केंद्रित विकास बैठक केरल में शुरू होगी

Share Us

679
G20: दूसरी महिला-केंद्रित विकास बैठक केरल में शुरू होगी
04 Apr 2023
5 min read

News Synopsis

भारत की G20 अध्यक्षता G20 Presidency के तहत महिला आर्थिक प्रतिनिधित्व बैठक Women's Economic Representation Meeting की दूसरी सशक्तिकरण और प्रगति केरल के तिरुवनंतपुरम Thiruvananthapuram of Kerala में मंगलवार-गुरुवार के दौरान आयोजित होने वाली है।

स्थापना बैठक 11-12 फरवरी को आगरा में हुई।

महिलाओं के आर्थिक प्रतिनिधित्व के सशक्तिकरण और प्रगति के लिए G20 एलायंस G20 व्यापारिक नेताओं और सरकारों का एक गठबंधन है, जिसका उद्देश्य निजी क्षेत्र में महिलाओं के नेतृत्व और सशक्तिकरण को गति देना है।

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय Ministry of Women and Child Development ने सोमवार को एक विज्ञप्ति में कहा भारत की अध्यक्षता में जी20 एम्पॉवर 2023 का उद्देश्य भारत के महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास एजेंडे को आगे बढ़ाना है।

महिला सशक्तिकरण Women Empowerment केवल सामाजिक न्याय का मुद्दा नहीं है, यह एक आर्थिक अनिवार्यता भी है। साथ में G20 सदस्य विश्व के सकल घरेलू उत्पाद के 80 प्रतिशत से अधिक, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार के 75 प्रतिशत और विश्व की 60 प्रतिशत जनसंख्या का प्रतिनिधित्व करते हैं।

विज्ञप्ति में कहा गया है, वैश्विक अर्थव्यवस्था में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका को देखते हुए जी20 भविष्य की वैश्विक आर्थिक वृद्धि और समृद्धि हासिल करने में एक रणनीतिक भूमिका रखता है। इसमें महिला सशक्तिकरण और लैंगिक समानता प्रदान करने की भी बड़ी क्षमता है।

केरल में बैठक का विषय महिला अधिकारिता: समानता और अर्थव्यवस्था के लिए जीत-जीत है।

और 4 अप्रैल को होने वाले साइड इवेंट्स में 'स्कूल-टू-वर्क School-to-Work' ट्रांज़िशन और करियर विकास के अवसरों को सक्षम करने पर पैनल चर्चा के रूप में बहुत महत्वपूर्ण मुद्दों को भी उठाया जाएगा, देखभाल अर्थव्यवस्था का समर्थन करने के लिए एक सक्षम बुनियादी ढांचे में निवेश, महिला सशक्तिकरण के लिए कॉर्पोरेट संस्कृति Corporate Culture को नेविगेट करना।

साथ ही चाय, कॉफी मसालों और कॉयर की खेती और उत्पादन में महिलाओं की भागीदारी महिलाओं के नेतृत्व वाले किसान उत्पादक संगठनों Farmer Producer Organizations और स्वदेशी खिलौनों Indigenous Toys के काम को प्रदर्शित करने के लिए मुख्य कार्यक्रम के साथ-साथ नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी National Institute of Fashion Technology द्वारा डिजाइन और क्यूरेट की गई एक प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है। हथकरघा और महिलाओं द्वारा तैयार किए गए हस्तशिल्प के साथ-साथ आयुर्वेदिक और कल्याण उत्पाद।

मंत्रालय ने कहा कि प्रदर्शनी में डिजिटल विशेषताएं Digital Features होंगी जो दर्शकों को एक शानदार अनुभव प्रदान करेंगी।

सत्रों के अलावा केरल कला और शिल्प गांव की यात्रा की योजना बनाई गई है, जो प्रतिनिधियों को भारतीय कला और शिल्प के बारे में बताएगी और प्रतिभागियों को शिल्पकारों के साथ बातचीत करने का अवसर प्रदान करेगी। सांस्कृतिक कार्यक्रम Cultural Programme होंगे शाम को आयोजित किया जाता है, जो भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत में एक आकर्षक झलक पेश करेगा। प्रतिभागियों को भारत के पारंपरिक प्रथाओं और बढ़िया व्यंजनों का अनुभव करने के लिए कार्यक्रमों के दौरान स्थानीय व्यंजन और बाजरा-आधारित भोजन भी परोसा जाएगा।