G20: कुमारकोम में विकास कार्य समूह की दूसरी बैठक संपन्न हुई

Share Us

484
G20: कुमारकोम में विकास कार्य समूह की दूसरी बैठक संपन्न हुई
10 Apr 2023
6 min read

News Synopsis

G20 डेवलपमेंट वर्किंग ग्रुप G20 Development Working Group की दूसरी बैठक रविवार को कुमारकोम Kumarakom, केरल Kerala में सफलतापूर्वक संपन्न हुई।

6 से 9 अप्रैल तक आयोजित होने वाली इस बैठक में जी20 सदस्यों 9 आमंत्रित देशों और विभिन्न अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय संगठनों के 80 से अधिक प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

बैठक की अध्यक्षता भारत के DWG सह-अध्यक्ष विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव नागराज के नायडू और ईनाम गंभीर ने की।

DWG बैठक के एजेंडे में सतत विकास लक्ष्यों, पर्यावरण के लिए जीवन शैली, डिजिटल सिद्धांतों और विकास के लिए डेटा के लिए क्षमता निर्माण, हरित संक्रमण जो विश्व स्तर पर न्यायसंगत हैं, महिलाओं के नेतृत्व में प्रगति में तेजी लाने में G20 की भूमिका पर चर्चा शामिल थी। विकास और अंतर्राष्ट्रीय समन्वय और साझेदारी को बढ़ाना।

DWG बैठकों की चर्चा इस वर्ष जून में होने वाली G20 विकास मंत्रिस्तरीय बैठक G20 Development Ministerial Meeting के विचार-विमर्श में शामिल होगी।

औपचारिक कार्यवाही का उद्घाटन विदेश मंत्रालय के सचिव दम्मू रवि Secretary Dammu Ravi ने किया। डीडब्ल्यूजी बैठक में प्रतिनिधियों का स्वागत करते हुए, रवि ने उल्लेख किया कि भारत ने विकास के एजेंडे को केंद्र स्तर पर लाने के प्रयास किए हैं, और विकास के मुद्दों के लिए जिम्मेदार जी20 में प्रमुख ट्रैक के रूप में डीडब्ल्यूजी को विविध वैश्विक विकास चुनौतियों DWG to Address Diverse Global Development Challenges का समाधान करने के लिए सामूहिक समाधान खोजने का प्रयास करना चाहिए।

देशों ने एसडीजी पर प्रगति में तेजी लाने पर जी20 कार्य योजना सहित डीडब्ल्यूजी DWG with G20 Action Plan के लिए भारत की महत्वाकांक्षा और प्राथमिकताओं के लिए व्यापक समर्थन व्यक्त किया, एलआईएफई के लिए उच्च-स्तरीय सिद्धांत और विकास के लिए डेटा पर क्षमता निर्माण नेटवर्क।

देशों ने ऐसे समय में विकासशील देशों की मदद के लिए आवश्यक राजनीतिक गति पैदा Create Political Momentum करने में भारत के प्रयासों की सराहना की जब दुनिया कई संकटों का सामना कर रही है।

बहुपक्षीय प्रयासों की तात्कालिकता और समसामयिक विकासात्मक चुनौतियों Urgency and Contemporary Developmental Challenges का समाधान करने में जी20 की प्रमुख भूमिका पर सहमति थी। संतुलित तरीके से जलवायु एजेंडा सहित विकास और पर्यावरण Development and Environment Including Climate Agenda को प्राप्त करने के उद्देश्य से साहसिक और लक्षित कार्यों को बढ़ावा देने की आवश्यकता की साझा समझ थी।

2030 एजेंडा के कार्यान्वयन और एसडीजी के त्वरण में योगदान देने के लिए सामूहिक प्रयासों की आवश्यकता पर व्यापक सहमति थी।

देशों ने सतत विकास, महिला सशक्तिकरण और समग्र विकास को प्राप्त करने में उनकी भूमिका और हरित संक्रमण से अवसरों का दोहन करने में G20 की भूमिका के रूप में डेटा पर विचार-विमर्श किया जो विश्व स्तर पर न्यायसंगत है।

भारत ने इन महत्‍वाकांक्षी डिलिवरेबल्‍स Ambitious Deliverables पर सर्वसम्‍मति प्राप्‍त करने की आवश्‍यकता पर बल दिया।

प्रतिनिधि, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के विशेषज्ञ और थिंक टैंक और नागरिक समाज के प्रतिनिधियों ने भी 6 अप्रैल को साइड इवेंट में भाग लिया, जिसमें विकास के लिए डेटा, पर्यावरण के लिए जीवन शैली और सिर्फ हरित संक्रमण पर पैनल चर्चा हुई।

बैठक के दौरान प्रतिनिधियों ने पारंपरिक प्रदर्शन, नृत्य रूपों और स्थानीय पाक परंपराओं सहित सांस्कृतिक विसर्जन Cultural Immersion Including Local Culinary Traditions के अनुभवों को भी देखा, जिसने उन्हें केरल की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और पाक विविधता की झलक प्रदान की। प्रतिनिधियों को स्वाति थिरुनाल की शास्त्रीय रचनाओं की संगीतमय प्रस्तुति भी दी गई।

प्रतिनिधियों को बोट क्रूज के माध्यम से सुरम्य बैकवाटर का अनुभव करने का भी अवसर मिला।