News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

शिक्षा निवेश अंतर को कम करने में G20 की महत्वपूर्ण भूमिका

Share Us

1082
शिक्षा निवेश अंतर को कम करने में G20 की महत्वपूर्ण भूमिका
11 Sep 2023
6 min read

News Synopsis

G20 शीर्ष 20 अर्थव्यवस्थाओं के लिए एक वैश्विक बैठक स्थल है। इसका एक मुख्य उद्देश्य शिक्षा में निवेश अंतर को कम करना है। यह आर्थिक वृद्धि और विकास Economic Growth and Development को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है।

जी20 का वक्तव्य शिक्षा में समावेशन को बढ़ावा देने की दिशा में एक दूरदर्शी कदम है। इसमें मौलिक शिक्षा के मूल्य को पहचानना, डिजिटल असमानताओं से निपटना और एआई जैसी अत्याधुनिक तकनीक के साथ शिक्षकों का समर्थन करना शामिल है।

होर्मज़द मिस्त्री सीईओ आरओआई इंस्टीट्यूट इंडिया Hormazd Mistry CEO ROI Institute India के अनुसार "जी20 दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के लिए एक अंतरराष्ट्रीय मंच है। यह आर्थिक वृद्धि और विकास को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है, और इसका एक प्रमुख लक्ष्य शिक्षा निवेश अंतर को पाटना है। जी20 इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कई कदम उठाए हैं। उदाहरण के लिए इसने G20 शिक्षा रोडमैप विकसित किया है, जो शिक्षा पर कार्रवाई के लिए एक रूपरेखा निर्धारित करता है।

शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करने और इसे अधिक समावेशी बनाने की प्रतिबद्धताएं शामिल हैं। G20 ने शिक्षा के लिए नवीन वित्तपोषण तंत्र के विकास का भी समर्थन किया है। उदाहरण के लिए इसने शिक्षा के लिए वैश्विक भागीदारी की स्थापना का समर्थन किया है, जो एक सार्वजनिक-निजी भागीदारी है, जो विकासशील देशों में शिक्षा के लिए धन मुहैया कराती है।

जैसे-जैसे भारत की अर्थव्यवस्था बढ़ती जा रही है, G20 भारत में शिक्षा निवेश अंतर G20 Education Investment Gap in India को पाटने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। G20 मदद करने का एक तरीका भारत के शिक्षा क्षेत्र को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। भारत अधिकांश अन्य देशों की तुलना में शिक्षा पर कम खर्च करता है, और G20 अनुदान और ऋण प्रदान करके इस अंतर को कम करने में मदद कर सकता है। G20 शिक्षा में सर्वोत्तम प्रथाओं G20 Best Practices in Education को साझा करके भी मदद कर सकता है। भारत जर्मनी और फ़िनलैंड जैसे अन्य G20 देशों के अनुभवों से सीख सकता है, जिनके पास उत्कृष्ट शिक्षा प्रणालियाँ हैं।

लर्नबे के सीईओ कृष्ण कुमार Krishna Kumar CEO of Learnbay ने कहा "वैश्विक स्तर पर शैक्षिक अवसरों को बढ़ाने के लिए जी20 की निरंतर प्रतिबद्धता सराहनीय है। जी20 शिक्षा रोडमैप का अनावरण एक रणनीतिक दिशा का प्रतीक है, जो यह सुनिश्चित करता है, कि हर बच्चे को भूगोल या परिस्थिति के बावजूद गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तक पहुंच हो। भारत जैसे विशाल और विविध शैक्षिक परिदृश्य वाले देशों के लिए ऐसी रूपरेखाएँ नीतियों और कार्यान्वयन को निर्देशित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।

G20 द्वारा शिक्षा के लिए वैश्विक साझेदारी का समर्थन एक और प्रशंसनीय कदम है, जो विकासशील देशों के शिक्षा क्षेत्र में परिवर्तनकारी बदलाव लाने के लिए सार्वजनिक और निजी हितधारकों को एक साथ ला रहा है। जैसे-जैसे भारत आर्थिक प्रगति के साथ आगे बढ़ रहा है, कि शिक्षा की नींव में तेजी बनी रहे। हमारा देश अपने वैश्विक समकक्षों की तुलना में शिक्षा में आनुपातिक रूप से कम निवेश करता है, जिससे एक स्पष्ट निवेश अंतर पैदा होता है। G20 अपनी वित्तीय शक्ति और वैश्विक प्रभाव के साथ इस अंतर को पाटने के लिए रणनीतिक रूप से तैयार है।

G20 भारत को अपने शिक्षा क्षेत्र को वैश्विक मानकों तक पहुंचाने में सहायता कर सकता है। हम शिक्षा की परिवर्तनकारी शक्ति में विश्वास करते हैं, और इस तरह की साझेदारियाँ सभी के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षण अनुभव सुनिश्चित करने के हमारे मिशन के अनुरूप हैं।

मुड्रेक्स के सीईओ और सह-संस्थापक एडुल पटेल Edul Patel CEO and Co-Founder of Mudrex ने कहा जी20 देशों की घोषणा शिक्षा में समावेशिता को बढ़ावा देने की दिशा में एक प्रगतिशील कदम का प्रतीक है। इसमें मूलभूत शिक्षा के महत्व को स्वीकार करना, डिजिटल असमानताओं को संबोधित करना, एआई जैसी उभरती तकनीक के साथ शिक्षकों की सहायता करना, टीवीईटी तक पहुंच को व्यापक बनाना, वैज्ञानिक सहयोग और छात्र गतिशीलता को बढ़ावा देना और हाशिए पर रहने वाले समुदायों के लिए आजीवन सीखने को प्राथमिकता देना शामिल है। जी20 के शिक्षा कार्य समूह की बैठकों के दौरान इन प्राथमिकताओं पर सर्वसम्मति से दिया गया जोर शिक्षा के क्षेत्र में अनुसंधान और नवाचार को आगे बढ़ाने के लिए एक मजबूत प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।