वाराणसी में महर्षि पहल का प्रदर्शन करने के लिए जी20 बैठक

Share Us

673
वाराणसी में महर्षि पहल का प्रदर्शन करने के लिए जी20 बैठक
15 Apr 2023
5 min read

News Synopsis

वाराणसी Varanasi में 17 से 19 अप्रैल तक कृषि प्रमुख वैज्ञानिकों की एक महत्वपूर्ण जी20 बैठक का आयोजन किया जाएगा, जिसका विषय स्वस्थ लोगों और ग्रह के लिए सतत कृषि और खाद्य प्रणाली है।

"वन अर्थ Forest Earth, वन फैमिली One Family, वन फ्यूचर One Future" के भारत के G20 प्रेसीडेंसी थीम India's G20 Presidency Theme के अनुरूप MACS खाद्य और पोषण सुरक्षा MACS Food and Nutrition Security, जलवायु परिवर्तन के प्रति लचीलापन Resilience to Climate Change, एक स्वास्थ्य दृष्टिकोण One Health Approach, डिजिटल कृषि और अनुसंधान Digital Agriculture and Research, शिक्षा Education के लिए सार्वजनिक-निजी भागीदारी पर चर्चा करेगा।

बैठक में महर्षि पहल Maharishi Initiative यानी बाजरा और अन्य प्राचीन अनाज अंतर्राष्ट्रीय अनुसंधान पहल Ancient Grains International Research Initiative भी शामिल होगी। यह अंतर्राष्ट्रीय पहल बाजरा 2023 International Initiative Millets 2023 के अंतर्राष्ट्रीय वर्ष के अनुरूप कृषि-जैव विविधता Agro-Biodiversity, खाद्य सुरक्षा और पोषण Food Security and Nutrition के बारे में अनुसंधान और जागरूकता Research and Awareness पर ध्यान केंद्रित करेगी।

इन क्षेत्रों में विज्ञान आधारित तकनीकी और अभिनव समाधानों को साझा करने में मदद करने के लिए G20 देशों के एक साथ आने के विकल्पों का पता लगाया जाएगा।

यह आयोजन कृषि के क्षेत्र में अनुसंधान, शिक्षा और विस्तार में सहयोग के नए अवसर प्रदान करेगा और अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक सहयोग के लिए G20 फोरम को मजबूत करेगा।

एमएसीएस की 12वीं बैठक प्राथमिकता वाले चार क्षेत्रों पर केंद्रित होगी। वे हैं खाद्य सुरक्षा और पोषण - विज्ञान और प्रौद्योगिकी में फ्रंटियर्स की भूमिका, जलवायु अनुकूल कृषि और एक स्वास्थ्य, कृषि परिवर्तन के लिए डिजिटलीकरण के दृष्टिकोण के माध्यम से लचीलापन और सतत कृषि का निर्माण और अनुसंधान और विकास के लिए सार्वजनिक-निजी भागीदारी।

उम्मीद है, कि एमएसीएस बैठक स्थायी, लचीला और लाभदायक कृषि-खाद्य प्रणाली प्राप्त करने के लिए विज्ञान आधारित समाधान देने के लिए संयुक्त कार्रवाई को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। यह खाद्य और पोषण सुरक्षा के लिए चर्चा, विचार-विमर्श और ज्ञान, विज्ञान और प्रौद्योगिकियों के आदान-प्रदान और जी20 देशों के बीच सहयोग को मजबूत करने के लिए एक अच्छा मंच प्रदान करेगा।

इस आयोजन से कृषि के क्षेत्र में अनुसंधान, शिक्षा और विस्तार में सहयोग के नए अवसर मिलने और अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक सहयोग International Economic Cooperation के लिए G20 फोरम G20 Forum को मजबूती मिलने की उम्मीद है।