News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

अगले साल लद्दाख में हो सकती है जी-20 की बैठक 

Share Us

439
अगले साल लद्दाख में हो सकती है जी-20 की बैठक 
07 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के प्रभावशाली समूह Influential group of economies जी-20 G-20 की बैठक अगले साल लद्दाख Ladakh में हो सकती है। केंद्र सरकार Central Government ने केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में भी इन बैठकों को आयोजित करने का प्रस्ताव दिया है। इससे पहले भारत ने कहा था कि जी -20 शिखर सम्मेलन जम्मू-कश्मीर Jammu and Kashmir में हो सकते है। इस पर चीन China ने जी-20 मीटिंग कराए जाने को लेकर ऐतराज किया है। खास बात यह है कि अगस्त 2019 में जम्मू-कश्मीर के दो केंद्रशासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के तौर पर बंटवारे के बाद यहां पहली बार कोई अंतरराष्ट्रीय शिखर सम्मेलन होगा। 

आपको बता दें कि भारत इस साल 1 दिसंबर को जी-20 की अध्यक्षता संभालेगा। उसने 2023 में जी-20 नेताओं के शिखर सम्मेलन के लिए जम्मू-कश्मीर के नाम का प्रस्ताव दिया है। शिखर सम्मेलन से पहले भी जी-20 की कई बैठकें होंगी। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार भारत ने वेन्यू के तौर पर लद्दाख के नाम का भी प्रस्ताव दिया है।

गौरतलब है कि जी-20 दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं को एक साथ एक मंच पर लाता है। इसके सदस्य देश अमेरिका USA ब्रिटेन UK अर्जेंटीना Argentina ऑस्ट्रेलिया Australia ब्राजील Brazil कनाडा  Canada चीन China जर्मनी Germany  फ्रांस France भारत India इंडोनेशिया Indonesia इटली Italy जापान Japan मैक्सिको Mexico रूस Russia सऊदी अरब Saudi Arabia दक्षिण अफ्रीका South Africa यूरोपीय संघ European Union के अलावा दक्षिण कोरिया और तुर्की South Korea and Turkey है।