News In Brief World News
News In Brief World News

G20: आतंकी फंडिंग में क्रिप्टो के इस्तेमाल की निगरानी के लिए दबाव बनाएगा भारत

Share Us

375
 G20: आतंकी फंडिंग में क्रिप्टो के इस्तेमाल की निगरानी के लिए दबाव बनाएगा भारत
02 Nov 2022
7 min read

News Synopsis

G20 meeting: मंगलवार को भारत India की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण Finance Minister Nirmala Sitharaman ने अपने बयान में कहा है कि भारत उन्नत अर्थव्यवस्थाओं Advanced economies में होने वाली गड़बड़ियों को रोकने और क्रिप्टो परिसंपत्तियों Crypto assets का आतंकी फंडिंग Terror funding में हो रहे इस्तेमाल की निगरानी के लिए जी 20 बैठक G20 meeting के दौरान दबाव बनाएगा। गौर करने वाली बात ये है कि जी 20 देशों की बैठक एक दिसंबर से शुरू होने वाली है जिसकी अध्यक्षता इस बार भारत करेगा।

वित्तमंत्री ने बताया कि जी20 बैठक के दौरान चर्चा के लिए बहुपक्षीय संस्थानों Multilateral institutions में सुधार के साथ-साथ खाद्य व ऊर्जा क्षेत्रों की बेहतरी जैसे आठ क्षेत्रों को रेखाकित किया गया है। गौर करने वाली बात ये है कि भारत ने 20 विकसित और विकासशील देशों Developed and developing countries के समूह जी20 के बैठक की अध्यक्षता इंडोनेशिया Indonesia से हासिल की है। जानकारी के लिए बता दें कि भारत एक ऐसे महत्वपूर्ण समय पर जी20 देशों की बैठक की अध्यक्षता कर रहा है जब दुनिया रूस-यूक्रेन युद्ध Russia-Ukraine war, कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों, बढ़ती ब्याज दरों और वैश्विक मांग Global demand में मंदी के कारण कई विपरीत परिस्थितियों का सामना कर रही है।

जी20 देशों की बैठक के बारे में बोलते हुए वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि दुनिया के अन्य अर्थव्यवस्थाओं की तुलना में हम बेहतर स्थिति में हैं। हमारे मैक्रोइकॉनॉमिक फंडामेंटल Macroeconomic fundamentals ठीक हैं। साथ ही वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि उभरते बाजारों को हमेशा विकसित देशों में होने वाली घटनाओं के प्रभाव का सामना करना पड़ता है। उन्होंने कहा कि G20 फोरम में भारत लगातार अपनी स्थिति बनाए हुए है और उभरते बाजारों और निम्न व मध्यम आय वाले देशों की चिंताओं को व्यक्त कर रहा है।