G20: गोवा आज से दूसरी स्वास्थ्य कार्य समूह की बैठक की मेजबानी करेगा

Share Us

763
G20: गोवा आज से दूसरी स्वास्थ्य कार्य समूह की बैठक की मेजबानी करेगा
17 Apr 2023
5 min read

News Synopsis

भारत की G20 अध्यक्षता के तहत दूसरी स्वास्थ्य कार्य समूह की बैठक सोमवार से गोवा Goa में होगी।

तीन दिवसीय बैठक का समापन 19 अप्रैल को होगा।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय Ministry of Health and Family Welfare के अनुसार बैठक में 19 G20 सदस्य देशों, 10 आमंत्रित राज्यों और 22 अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के 180 से अधिक प्रतिनिधि भाग लेंगे।

HWG की दूसरी बैठक में G20 हेल्थ ट्रैक G20 Health Track के तहत पहचानी गई तीन प्राथमिकताओं पर विषयगत चर्चा होगी।

पहली प्राथमिकता स्वास्थ्य आपात स्थिति की रोकथाम, वन हेल्थ और एएमआर पर ध्यान देने के साथ तैयारी और प्रतिक्रिया है। दूसरा सुरक्षित, प्रभावी, गुणवत्तापूर्ण और किफायती चिकित्सा प्रतिउपायों तक पहुंच और उपलब्धता पर ध्यान देने के साथ फार्मास्युटिकल क्षेत्र Pharmaceutical Sector में सहयोग को मजबूत करना है। आधिकारिक बयान में कहा गया है, कि तीसरी प्राथमिकता में डिजिटल हेल्थ इनोवेशन Digital Health Innovation और यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज और हेल्थकेयर सर्विस डिलीवरी Universal Health Coverage and Healthcare Service Delivery में सुधार के समाधान शामिल हैं।

'अतिथि देवो भव Atithi Devo Bhav' के भारतीय दर्शन पर आधारित भारत की समृद्ध विविधता और संस्कृति को प्रदर्शित करने के लिए गोवा की संस्कृति के स्वादों से भरपूर कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों Cultural Programs की योजना बनाई गई है।

एक बयान में कहा गया है, कि प्रतिनिधि गोवा की प्राकृतिक सुंदरता और उदार आतिथ्य का आनंद लेने के अलावा गोवा की पाक संस्कृति का भी अनुभव कर सकेंगे।

G20India प्रेसीडेंसी के हेल्थ ट्रैक Health Track of the G20India Presidency में चार हेल्थ वर्किंग ग्रुप मीटिंग्स Four Health Working Group Meeting और एक हेल्थ मिनिस्ट्रियल मीटिंग Health Ministerial Meeting शामिल होंगी।

भारत जी20 चर्चाओं को समृद्ध, पूरक और समर्थन देने के लिए एचडब्ल्यूजी बैठकों के साथ-साथ चार पक्ष कार्यक्रमों की मेजबानी करने की योजना बना रहा है। 18-19 अप्रैल को गोवा में HWG की दूसरी बैठक के दौरान डिजिटल स्वास्थ्य पर एक साइड इवेंट आयोजित किया जाएगा।

भारत की समृद्ध और विविध संस्कृतियों को प्रदर्शित करने के लिए देश भर में विभिन्न स्थानों पर भी बैठकें आयोजित की जाएंगी।

भारत ने 1 दिसंबर 2022 को जी20 की अध्यक्षता ग्रहण की जो एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। भारत वर्तमान में G20 ट्रोइका का हिस्सा है, जिसमें इंडोनेशिया Indonesia, भारत और ब्राजील India and Brazil शामिल हैं, यह पहली बार है, कि ट्रोइका में तीन विकासशील और उभरती अर्थव्यवस्थाएं शामिल हैं।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi ने दोहराया कि G20India प्रेसीडेंसी समावेशी, कार्रवाई उन्मुख और निर्णायक होगी।

G20 प्रेसीडेंसी के अध्यक्ष के रूप में भारत का उद्देश्य उन महत्वपूर्ण क्षेत्रों को उजागर करते हुए स्वास्थ्य प्राथमिकताओं और पिछले प्रेसीडेंसी से प्रमुख उपलब्धियों को जारी रखना और समेकित करना है, जिन्हें मजबूत करने की आवश्यकता है। कि भारत का लक्ष्य स्वास्थ्य सहयोग और एकीकृत कार्रवाई की दिशा में काम करने वाले विभिन्न बहुपक्षीय मंचों पर चर्चा में अभिसरण हासिल करना है।