News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

G20: गोवा 19 से 21 जुलाई तक एनर्जी ट्रांज़िशन वर्किंग ग्रुप की बैठक की मेजबानी करेगा

Share Us

320
G20: गोवा 19 से 21 जुलाई तक एनर्जी ट्रांज़िशन वर्किंग ग्रुप की बैठक की मेजबानी करेगा
18 Jul 2023
min read

News Synopsis

भारत की जी20 अध्यक्षता के तहत चौथी एनर्जी ट्रांजिशन वर्किंग ग्रुप Fourth Energy Transition Working Group की बैठक 19 जुलाई से गोवा Goa में होगी।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया कि पणजी के पास एक स्थल पर होने वाली दो दिवसीय बैठक में जी20 सदस्य देशों, विशेष आमंत्रित देशों और कई अंतरराष्ट्रीय संगठनों के 100 से अधिक प्रतिनिधि शामिल होंगे।

चौथी ईटीडब्ल्यूजी बैठक की अध्यक्षता पवन अग्रवाल Pawan Agarwal करेंगे, जो ईटीडब्ल्यूजी के अध्यक्ष और सचिव विद्युत मंत्रालय भारत सरकार के रूप में कार्यरत हैं।

नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के सचिव भूपिंदर सिंह भल्ला Secretary Bhupinder Singh Bhalla, खान मंत्रालय के सचिव विवेक भारद्वाज Secretary Vivek Bhardwaj, कोयला मंत्रालय के सचिव अमृत लाल मीना Secretary Amrit Lal Meena भी बैठक का हिस्सा होंगे और विचार-विमर्श में भाग लेंगे।

भारत की जी20 अध्यक्षता के तहत छह प्राथमिकता वाले क्षेत्र उल्लिखित हैं, जो ऊर्जा परिवर्तन के विभिन्न पहलुओं और टिकाऊ और स्वच्छ ऊर्जा विकास की दिशा में वैश्विक सहयोग के निर्माण पर देश के फोकस को दर्शाते हैं।

इन प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में शामिल हैं - प्रौद्योगिकी अंतराल को संबोधित करने के माध्यम से ऊर्जा परिवर्तन, ऊर्जा संक्रमण के लिए कम लागत वाला वित्तपोषण, ऊर्जा सुरक्षा और विविध आपूर्ति श्रृंखला, ऊर्जा दक्षता, औद्योगिक कम कार्बन संक्रमण और जिम्मेदार खपत, भविष्य के लिए ईंधन और स्वच्छ ऊर्जा तक सार्वभौमिक पहुंच, और न्यायसंगत , किफायती और समावेशी ऊर्जा संक्रमण मार्ग, यह कहा।

गोवा में चौथी ईटीडब्ल्यूजी बैठक में बेंगलुरु Bangalore, गांधीनगर और मुंबई Gandhinagar and Mumbai में हुई पहली तीन बैठकों पर चर्चा जारी रहेगी, ताकि सर्वोत्तम प्रथाओं, नीतियों और नवीन दृष्टिकोणों की पहचान की जा सके और उन्हें बढ़ावा दिया जा सके।

विज्ञप्ति में कहा गया कि एक न्यायसंगत और समावेशी ऊर्जा परिवर्तन।

चौथी ईटीडब्ल्यूजी बैठक का मुख्य आकर्षण मंत्रिस्तरीय विज्ञप्ति के मसौदे पर विस्तृत चर्चा होगी, जिस पर अभी चर्चा चल रही है, इसे और मजबूत किया जाएगा।

बैठक को विभिन्न साइड इवेंट द्वारा पूरक किया जाएगा - ई-गतिशीलता में तेजी लाने के लिए नीतियों को सक्षम करने, सार्वभौमिक ऊर्जा पहुंच के लिए सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने, एसडीजी 7 (सतत विकास) लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए डीआरई अनुप्रयोगों, ऊर्जा दक्षता में एकत्रीकरण के माध्यम से ज्ञान और समाधान को आगे बढ़ाने के लिए अभियान और वैश्विक दक्षिण में प्रगति को सशक्त बनाना? इसमें सभी के लिए सुलभ और किफायती स्वच्छ ऊर्जा शामिल है।