News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

G20 शिक्षा मंत्रियों की बैठक 22 जून को पुणे में होगी

Share Us

567
G20 शिक्षा मंत्रियों की बैठक 22 जून को पुणे में होगी
21 Jun 2023
min read

News Synopsis

अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि चौथी और अंतिम जी20 एजुकेशन वर्किंग ग्रुप G20 Education Working Group की बैठक पुणे में 19 से 21 जून तक होने वाली है, जिसका आयोजन विशेष रूप से मिश्रित शिक्षा के संदर्भ में 'फाउंडेशन लिटरेसी एंड न्यूमेरसी' थीम के तहत किया जाएगा। उन्होंने कहा कि शिक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित एडडब्ल्यूजी कार्यक्रम ADWG Program के बाद 22 जून को जी20 देशों के शिक्षा मंत्रियों की बैठक होगी। परिणाम दस्तावेज जैसे कि प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में राष्ट्रों के बीच सर्वोत्तम प्रथाओं का एक संग्रह, एक रिपोर्ट और मंत्रिस्तरीय घोषणा मंत्रिस्तरीय बैठक में प्रस्तुत की जाएगी। आज तक 14 मंत्रियों ने निम्नलिखित देशों से मंत्रिस्तरीय बैठक में भाग लेने की पुष्टि की है: उच्च शिक्षा सचिव संजय मूर्ति Higher Education Secretary Sanjay Murthy ने यहां संवाददाताओं से कहा यूनाइटेड किंगडम, इटली, ब्राजील, चीन, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, सिंगापुर, ओमान, मॉरीशस, जापान, बांग्लादेश, मिस्र, यूएई और नीदरलैंड।

मूर्ति ने कहा कि पिछली बैठकों की तरह एडडब्ल्यूजी से पहले एक सेमिनार होगा और यह 'आधारभूत साक्षरता और संख्यात्मकता' के प्राथमिकता वाले क्षेत्र पर आधारित होगा।

फिलहाल स्पेन, ऑस्ट्रेलिया, इंडोनेशिया, संयुक्त राज्य अमेरिका, संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब, चीन और यूके जैसे देशों ने संगोष्ठी के विषय में अपनी रुचि व्यक्त की है, और पैनलिस्ट के रूप में भाग लेंगे। अग्रदूत के रूप में G20 EdWG बैठक के लिए उच्च शिक्षा विभाग 16 जून को IISER, पुणे में एक सेमिनार आयोजित कर रहा है।

सम्मेलन 'एक्सेसिबल साइंस: फोस्टरिंग सहयोग' विषय पर आयोजित किया जाएगा। यह आयोजन वैज्ञानिक समुदाय के हितधारकों को सुलभ विज्ञान के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं पर चर्चा करने के लिए बुलाएगा, अलग-अलग स्थानीय क्षमताओं के साथ अलग-अलग देशों में सुलभ विज्ञान कैसे लागू किया जा सकता है, और तरीके वैश्विक प्रगति का समर्थन करने के लिए विज्ञान प्रथाओं का उपयोग करने के लिए, उन्होंने कहा।

मुख्य आयोजन के लिए सावित्रीबाई फुले विश्वविद्यालय, पुणे में 17-18 जून को फाउंडेशन लिटरेसी एंड न्यूमेरसी, "क्रिएटिंग द बेस फॉर लाइफलॉन्ग लर्निंग" पर दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया जाएगा।

सम्मेलन उन सर्वोत्तम प्रथाओं की पहचान करने और चर्चा करने में मदद करेगा जो राज्य युवा शिक्षार्थियों में मूलभूत साक्षरता और संख्यात्मकता की सुविधा प्रदान करने वाले वातावरण बनाने में अपना रहे हैं। सम्मेलन का उद्देश्य दो महत्वपूर्ण विषयों - एफएलएन के लिए शिक्षण-सीखने के दृष्टिकोण और शिक्षाशास्त्र पर प्रतिबिंबित करना है। स्कूल शिक्षा सचिव संजय कुमार School Education Secretary Sanjay Kumar ने कहा बहुभाषावाद और क्षमता निर्माण और मिश्रित मोड में शिक्षकों के प्रशिक्षण के संदर्भ में।

विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों को संयुक्त पहल, क्रॉस लर्निंग और कार्यान्वयन में चुनौतियों के क्षेत्रों की पहचान करने के लिए दर्शकों के साथ अपने अनुभव और सीखने को साझा करने के लिए आमंत्रित किया गया है। भारत में सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के शिक्षा विभागों के प्रतिनिधि, ज्ञान भागीदार भारत सरकार और नागरिक समाज एजेंसियां इस कार्यक्रम में भाग लेंगी।

बैठक के दौरान 17 जून को एक प्रदर्शनी का उद्घाटन किया जाएगा, जिसमें शिक्षा और एफएलएन, डिजिटल पहल, अनुसंधान और कौशल विकास में विशेष रूप से राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के अलावा अन्य एजेंसियों द्वारा अपनाई जा रही नवीन प्रथाओं का प्रदर्शन किया जाएगा।

G20 एजुकेशन वर्किंग ग्रुप की पहली बैठक जनवरी में चेन्नई में दूसरी बैठक मार्च में अमृतसर में और तीसरी अप्रैल में भुवनेश्वर में हुई थी।