News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

G20 प्रतिनिधियों का आह्वान, भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई में दुनिया को साथ आने की जरूरत

Share Us

505
G20 प्रतिनिधियों का आह्वान, भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई में दुनिया को साथ आने की जरूरत
26 May 2023
7 min read

News Synopsis

भारत की अध्यक्षता में हो रहे जी-20 शिखर सम्मेलन G-20 Summit के तहत रामनगर Ramnagar में हुई बैठक के बाद अब दूसरी बैठक गुरुवार को आज नरेंद्र नगर स्थित होटल द वेस्टिन रिसार्ट एंड स्पा हिमालयाज में होगी। बैठक में शामिल होने के लिए विभिन्न देशों से करीब 80 प्रतिनिधि बुधवार शाम तक यहां पहुंच गए। जी-20 के भ्रष्टाचार निरोधक कार्य समूह G-20 Anti-Corruption Working Group के पांच दिवसीय बैठक की शुरुआत बुधवार परमार्थ निकेतन घाट पर गंगा आरती से हो गई।

मुख्य आयोजन 25 से 27 मई तक टिहरी जिले के नरेंद्र नगर के होटल वेस्टिन में होगा, जिसमें अंतरराष्ट्रीय भ्रष्टाचार विरोधी तंत्र पर मंथन होगा। सभी मेहमान 28 मई को आणी गांव का भ्रमण भी करेंगे। उत्तराखंड देश के उन राज्यों में शामिल है, जिन्हें जी-20 के दो से अधिक कार्यक्रम मिले हैं। इस कड़ी में रामनगर में संपन्न हुई बैठक ऐतिहासिक रही थी।

गुरुवार को नरेंद्रनगर स्थित होटल द वेस्टिन रिसार्ट एंड स्पा हिमालयाज में बैठक की शुरुआत होगी और फिर सभी प्रतिनिधि 27 मई तक मंथन में जुटेंगे। उद्घाटन के अवसर पर राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी व मंत्रिमंडल के सदस्य समेत अन्य अतिथि भी उपस्थित रहेंगे। रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट जी-20 सम्मेलन में प्रतिभाग करेंगे। वह सम्मेलन उद्घाटन सत्र में डिटाक्स एट उत्तराखंड एंटीडोट फार करप्शन Detox At Uttarakhand Antidote for Corruption विषय पर संबोधन करेंगे। रक्षा राज्यमंत्री जम्मू कश्मीर में आयोजित हुए जी-20 सम्मेलन में सम्मिलित होकर लौटे है।

विदेशी मेहमानों को भाया उत्तराखंड के पारंपरिक व्यंजनों का स्वाद:

जी-20 शिखर सम्मेलन की दूसरी बैठक के लिए उत्तराखंड पहुंचे विदेशी मेहमानों ने गंगा तट पर आध्यात्मिक वातावरण में रात्रि भोज का लुत्फ उठाया। विदेशी मेहमानों को शुद्ध शाकाहारी भोजन परोसा गया, जिसमें खास तौर पर उत्तराखंड के पारंपरिक व्यंजनों का समावेश किया गया। मेहमानों ने जहां सिलबट्टे पर पिसे लूण के स्वाद के साथ सोडा पानी व बुरांस के फूलों से बनी चाय की चुस्कियां ली। वहीं झंगोरे की खीर और भट की चटपटी चटनी का स्वाद मेहमानों को अपना मुरीद कर गया।

उत्तराखंड में जी-20 भ्रष्टाचार रोधी कार्य समूह की दूसरी बैठक 25 से 27 मई को नरेंद्रनगर में आयोजित हो रही है। इस बैठक से पूर्व बुधवार को विदेशी मेहमानों के लिए परमार्थ निकेतन में गंगा आरती तथा रात्रि भोज का कार्यक्रम Ganga Aarti and Dinner Program At Parmarth Niketan आयोजित किया गया था। गंगा आरती के पश्चात परमार्थ निकेतन गंगा तट पर ही रात्रि भोज के लिए विशाल वातानुकूलित पंडाल तैयार किया गया था। इस पंडाल में 250 मेहमानों के लिए बैठने और भोजन की व्यवस्था की गई थी। गंगा तट पर दिव्यता और भव्यता के साथ आध्यात्मिक वातावरण में सहभोज का कार्यक्रम मेहमानों को मंत्रमुग्ध करने वाला था।

चाकचौबंद रही सुरक्षा, पूरे दिन सामान्य रहा यातायात व आवागमन:

जी-20 सम्मेलन के तहत गंगा आरती के लिए परमार्थ निकेतन पहुंचे विदेशी मेहमानों के लिए मुनिकीरेती तथा स्वर्गाश्रम क्षेत्र Munikireti and Swargashram Area में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए थे। मेहमानों के आवागमन के दौरान क्षेत्र को जीरो जोन बनाया गया। हालांकि इससे पूर्व पूरे दिन यातायात व आवागमन सामान्य बना रहा। बुधवार को शाम पांच बजे मेहमानों का नरेंद्रनगर व देहरादून एयरपोर्ट Narendranagar and Dehradun Airport से परमार्थ निकेतन पहुंचने का कार्यक्रम था। मेहमानों के आवागमन में कोई बाधा न पहुंचे, इसके लिए शाम चार बजे से मेहमानों के आगमन वाले रूट को जीरो जोन बना दिया गया।

मुनिकीरेती का जानकी पुल, कैलाश गेट तथा स्वर्गाश्रम का परमार्थ निकेतन के अलावा आसपास के क्षेत्र में बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया था। दोपहर तक जहां पूरे क्षेत्र में आम जन तथा पर्यटकों का आवागतन सुचारू रहा, वहीं शाम तीन बजे के बाद बिना पास के इस क्षेत्र में किसी को भी आने-जाने की अनुमति नहीं दी गई। देर रात्रि भोजन के बाद मेहमानों की वापसी के बाद ही क्षेत्र में यातायात व आम नागरिकों का अवागमन सुचारु हो पाया।