News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

G20: तीसरी संस्कृति कार्य समूह की बैठक कर्नाटक के हम्पी में शुरू हुई

Share Us

578
G20: तीसरी संस्कृति कार्य समूह की बैठक कर्नाटक के हम्पी में शुरू हुई
10 Jul 2023
6 min read

News Synopsis

तीसरी G20 संस्कृति कार्य समूह 3rd G20 Culture Working Group की बैठक सोमवार को कर्नाटक के हम्पी में शुरू हुई। भारत की जी20 अध्यक्षता के तहत बैठक 12 जुलाई को समाप्त होगी।

संस्कृति कार्य समूह Culture Working Group गहन चर्चा की एक समावेशी प्रक्रिया के माध्यम से जी20 सदस्य देशों, अतिथि देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ काम कर रहा है।

इसमें 20 सदस्य देशों, आठ अतिथि देशों और कई अन्य संगठनों के प्रतिनिधि एक साथ आए। पिछली दो बैठकें खजुराहो और भुवनेश्वर Khajuraho and Bhubaneswar में हुई थीं।

केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी Union Parliamentary Affairs Minister Prahlad Joshi ने सोमवार को उद्घाटन सत्र को संबोधित किया।

जोशी ने कहा हमने चार प्राथमिकताओं की पहचान करने और उन पर विचार-विमर्श करने से लेकर कार्रवाई-उन्मुख सिफारिशों पर आम सहमति हासिल करने की दिशा में प्रगति की है, जो संस्कृति को नीति निर्माण के केंद्र में रखने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम होगा।

चार प्राथमिकता वाले क्षेत्र सांस्कृतिक संपत्ति का संरक्षण और पुनर्स्थापन हैं, सतत भविष्य के लिए जीवंत विरासत का दोहन, सांस्कृतिक और रचनात्मक उद्योगों और रचनात्मक अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देना, और संस्कृति के संरक्षण और संवर्धन के लिए डिजिटल प्रौद्योगिकियों Digital Technologies का लाभ उठाना।

मंत्री ने कहा हम मंत्रिस्तरीय घोषणा पर सर्वसम्मति बनाने का प्रयास करते हैं, जिसमें चार प्राथमिकता वाले क्षेत्र शामिल हैं, जो समावेशी और टिकाऊ भविष्य के हमारे दृष्टिकोण की आधारशिला हैं।

जी20 सदस्य देशों के अमूल्य योगदान पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा मंत्रियों की घोषणा के प्रारंभिक मसौदे पर आपकी अंतर्दृष्टि, टिप्पणियाँ और प्रतिक्रिया हमारे साझा दृष्टिकोण को आकार देने में सहायक रही हैं।

हम्पी में कार्यक्रम के दौरान प्रतिनिधियों के लिए उनकी यात्रा के दौरान देखने के लिए सांस्कृतिक अनुभवों की एक श्रृंखला को सावधानीपूर्वक चुना गया और व्यवस्थित किया गया है। इनमें विजया विट्टला मंदिर Vijaya Vittala Temple, रॉयल एनक्लोजर और यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल Royal Enclosure and UNESCO World Heritage Site, हम्पी समूह के स्मारकों के येदुरु बसवन्ना परिसर Yeduru Basavanna Complex of Monuments of the Hampi Group जैसे विरासत स्थलों की यात्रा शामिल है।