जी-20 बैठक अमृतसर में शुरू हो रही है

Share Us

373
जी-20 बैठक अमृतसर में शुरू हो रही है
15 Mar 2023
6 min read

News Synopsis

शिक्षा Education पर जी-20 बैठक G-20 Meeting बुधवार को यहां खालसा कॉलेज Khalsa College और गुरु नानक देव विश्वविद्यालय Guru Nanak Dev University में विभिन्न मुद्दों पर सेमिनार के साथ शुरू हुई। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच इन शिक्षण संस्थानों Educational Institutions के परिसरों के विभिन्न हॉल में सेमिनार Seminar आयोजित किए जा रहे हैं।

आईआईटी रोपड़ IIT Ropar द्वारा अन्य प्रमुख उच्च शिक्षा संस्थानों Major Higher Education Institutions के सहयोग से बुधवार को यहां खालसा कॉलेज में अनुसंधान को मजबूत करना और समृद्ध सहयोग के माध्यम से नवाचार को बढ़ावा देना विषय पर एक सेमिनार आयोजित किया जा रहा है।

अधिकारियों ने कहा कि यह आयोजन जी20 सदस्य देशों के विचार-विमर्श से प्रासंगिक नीतियों और अनुसंधान और नवाचारों के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं की पहचान पर केंद्रित होगा।

इससे पहले सुबह यहां अधिकारियों ने प्रतिनिधियों का भव्य स्वागत किया।

इस बीच खालसा कॉलेज में एक पैनल चर्चा में केंद्रीय सचिव के. संजय मूर्ति Union Secretary K. Sanjay Murthy, भारतीय विज्ञान संस्थान Indian Institute of Science, बेंगलुरु के निदेशक प्रो. गोविंदन रंगराजन Bangalore Director Prof. Govindan Rangarajan और आईआईटी रोपड़ IIT Ropar के निदेशक प्रमुख थे।

पैनल चर्चा में फ्रांस France, यूनाइटेड किंगडम United Kingdom, ऑस्ट्रेलिया Australia, भारत India, ओमान Oman, दक्षिण अफ्रीका South Africa, यूनिसेफ Unicef, चीन China और यूएई UAE के प्रतिनिधि भी भाग ले रहे थे।

अमृतसर Amritsar में जी20 के कई कार्यक्रम होने वाले हैं। शिक्षा पर मुख्य कार्यक्रम 15-17 मार्च तक आयोजित होने वाला है। इसके अलावा श्रम पर L20 बैठक 19-20 मार्च के लिए निर्धारित है।

जी-20 की बैठक के लिए यहां सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

भारत ने पिछले साल एक दिसंबर को एक साल के लिए जी20 की अध्यक्षता संभाली थी। G20 या 20 का समूह दुनिया की प्रमुख विकसित और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं Major Developed and Developing Economies का एक अंतर-सरकारी मंच है।