News In Brief Auto
News In Brief Auto

फ्यूचर में ईवी चार्जिंग टेक्नोलॉजीज जो भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देगी

Share Us

540
फ्यूचर में ईवी चार्जिंग टेक्नोलॉजीज जो भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देगी
05 Apr 2023
6 min read

News Synopsis

इलेक्ट्रिक वाहन Electric Vehicle लगातार लोकप्रियता प्राप्त कर रहे हैं, और उनकी गति दिन पर दिन बढ़ रही है, नवीनतम तकनीक से लैस चार्जिंग बुनियादी ढांचे Equitable Charging Infrastructure में सुधार करना अनिवार्य हो गया है।

यह गोद लेने में और तेजी लाएगा और हरित गतिशीलता लक्ष्यों को पूरा करने में मदद करेगा। विकसित चार्जिंग तकनीक Advanced Charging Technology के कारण इस सेगमेंट और उपभोक्ताओं को आवश्यक प्रोत्साहन मिल रहा है। प्रौद्योगिकी में उन्नति लगातार चार्जिंग प्रक्रिया को तेज, सरल और अधिक आरामदायक बनाकर बढ़ा रही है, और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है, कि ईवी के लिए एक आशाजनक भविष्य है।

कुछ आगामी अत्याधुनिक चार्जिंग तकनीकों से चार्जिंग उद्योग में क्रांति आने से चार्जिंग संकटों को दूर करने और अपनाने को प्रोत्साहित करने की उम्मीद है। ये नवाचार वाहन मालिकों को अपने ईवी को जल्दी और कम पैसे में चार्ज करने में सक्षम बनाएंगे। आइए कुछ अत्याधुनिक चार्जिंग समाधानों के बारे में जानें जो ईवी सेगमेंट में वृद्धि को बढ़ावा देंगे।

वायरलेस चार्जिंग Wireless Charging

वायरलेस ईवी चार्जिंग इंडक्टिव चार्जिंग तकनीक Wireless EV Charging Inductive Charging Technology का इस्तेमाल करती है। बिजली या तो विद्युत क्षेत्रों द्वारा धातु इलेक्ट्रोड के बीच कैपेसिटिव कपलिंग Capacitive Coupling का उपयोग करके या तार के कॉइल के बीच इंडक्टिव कपलिंग का उपयोग करके चुंबकीय क्षेत्र द्वारा प्रेषित की जाती है। सबसे व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली वायरलेस तकनीक आगमनात्मक चार्जिंग है। चार्ज करना शुरू करने के लिए ड्राइवरों को केवल अपने ईवी को चार्जिंग पैड Charging Pad के ऊपर पार्क करना होगा।

उपयोगकर्ताओं को भुगतान संसाधित करने के लिए जटिल कनेक्टर्स, भारी केबल या उपयोग में आसान उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस से निपटने के लिए अपना वाहन छोड़ने की आवश्यकता नहीं है। यह बहुत ही तकनीक चार्जिंग को सरल बनाती है, और एंड-यूज़र अनुभव को बेहतर बनाती है। पारंपरिक चार्जिंग स्टेशनों Conventional Charging Stations की तुलना में वायरलेस चार्जिंग अधिक सुविधाजनक, इंटरऑपरेबल और किसी भी प्रकार के नुकसान के लिए प्रतिरोधी है।

पॉप-अप फुटपाथ चार्जर Pop-Up Sidewalk Charger

पॉप-अप ईवी चार्जर फ्यूचरिस्टिक चार्जिंग Pop-Up EV Charger Futuristic Charging समाधानों में से एक हैं, जो सड़क पर अव्यवस्था को कम कर सकते हैं। स्मार्टफोन ऐप Smartphone App का उपयोग करके दूरस्थ रूप से सक्रिय होने पर यह फुटपाथ से बाहर निकलता है। जब उपयोग में नहीं होता है, तो यह बोलार्ड की तरह पृथ्वी में वापस आ जाता है। उन फुटपाथों की मात्रा को कम करने के लिए जिन्हें उन्हें फिट करने के लिए खोदने की आवश्यकता है, इंस्टॉलेशन अलग-अलग चार्ज पॉइंट्स के बजाय क्लस्टर्स में होंगे। यह चार्जिंग तकनीक चार्जिंग स्टेशनों को विकसित करने के लिए जगह की आवश्यकता को प्रभावी रूप से कम कर देगी।

लैम्प-पोस्ट चार्जिंग Lamp-Post Charging

लैम्प-पोस्ट एक कम इस्तेमाल होने वाला संसाधन है, जिसे अगर स्मार्ट पॉइंट में बदल दिया जाए तो बहुत कुछ दे सकता है। यह आज किया जा रहा है। लैम्प-पोस्ट वाई-फाई कनेक्टिविटी हब Lamp-Post Wi-Fi Connectivity Hub और ईवी चार्जिंग पॉइंट EV Charging Point के रूप में कार्य कर सकते हैं, जहां चार्जिंग उद्देश्यों के लिए अतिरिक्त ऊर्जा का उपयोग किया जा सकता है। यह तकनीक हमें मौजूदा बुनियादी ढांचे का उपयोग करने में सक्षम बनाती है, जो चार्जिंग स्टेशन के विकास की लागत को काफी कम कर सकती है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है, कि सभी शहरों में लैम्प-पोस्ट उपलब्ध हैं, जो ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर EV Charging Infrastructure को बढ़ावा देने का एक उत्कृष्ट अवसर प्रदान करते हैं।

विद्युतीकृत सड़कें Electrified Roads

विद्युतीकृत सड़कें चालकों को सवारी के दौरान अपने ईवी को चार्ज करने में सक्षम बनाती हैं। वाहन सड़क में लगे विद्युत रेल का पता लगाता है, और बैटरी को स्वचालित रूप से चार्ज करना शुरू कर देता है। यह तकनीक चार्जिंग प्रक्रिया Technology Charging Process के दौरान चार्जिंग स्टेशन पर ड्राइवरों द्वारा खर्च किए जाने वाले समय की भारी बचत करने जा रही है।

वेहिकल-टू-ग्रिड और वेहिकल-टू-X तकनीक Vehicle-to-Grid and Vehicle-to-X Technology

यह तकनीक ईवीएस को पावर ग्रिड के साथ बातचीत करने में सक्षम बनाती है, और दो-तरफ़ा ऊर्जा-प्रवाह प्रणाली स्थापित करती है, जिसमें ईवी से अतिरिक्त ऊर्जा ग्रिड को भेजी जाती है, और इसके विपरीत। वास्तव में ईवीएस मोबाइल स्टोरेज यूनिट EVS Mobile Storage Unit के रूप में कार्य करते हैं, ग्रिड की क्षमता और आपूर्ति की मांग परिदृश्य में सुधार करते हैं। तकनीक ईवी को ग्रिड पावर के माध्यम से चार्ज करने की भी अनुमति देती है। यह ऊर्जा की बर्बादी को रोकता है, और साथ ही वाहन मालिकों के पैसे भी बचाता है। V2X केवल V2G की अवधारणा पर आधारित है, जिसमें EV और अन्य ऊर्जा स्रोतों जैसे घर, भवन, खेत आदि के बीच ऊर्जा प्रवाह सुनिश्चित किया जाएगा।

कम लागत और भूमि आवश्यकताओं पर आवश्यक चार्जिंग बुनियादी ढांचे Charging Infrastructure के विकास की सुविधा प्रदान करते हुए इन तकनीकों का ईवी उद्योग EV Industry पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा। सेगमेंट को इन तकनीकों के त्वरित कार्यान्वयन पर काम करने की आवश्यकता है, और उपभोक्ताओं को ईवी का सही लाभ उठाने की अनुमति देता है।