FTA : इंडोनेशिया में भारत-ब्रिटेन के बीच एफटीए पर लगेगी मुहर, मोदी-सुनक मिलेंगे

Share Us

517
FTA : इंडोनेशिया में भारत-ब्रिटेन के बीच एफटीए पर लगेगी मुहर, मोदी-सुनक मिलेंगे
29 Oct 2022
min read

News Synopsis

FTA : भारत और ब्रिटेन India and Britain के बीच एफटीए FTA को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। खबर के मुताबिक दोनों देशों के बीच बहुप्रतीक्षित मुक्त व्यापार समझौता Free trade agreement (एफटीए) पर इंडोनेशिया में मुहर लगेगी। इंडोनेशिया  Indonesia के बाली Bali में नवंबर मध्य में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन G-20 summit की बैठक में मुहर लगेगी। वहीं, जबकि इस बैठक के इतर ब्रिटेन के नवनिर्वाचित पीएम ऋषि सुनक PM Rishi Sunak और पीएम मोदी PM Modi के बीच द्विपक्षीय वार्ता होगी। एफटीए पर अंतिम फैसले के लिए दोनों ही देशों में तैयारियां शुरू हो गई है।

गौर करने वाली बात ये है कि बृहस्पतिवार को पीएम मोदी ने ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक British PM Rishi Sunak से फोन पर बातचीत की थी। इस बातचीत में दोनों ने एफटीए के प्रति अपनी अपनी प्रतिबद्धता जाहिर की थी। बाली में होने जा रहे जी-20 शिखर सम्मेलन कई दूसरे कारणों से अभी से चर्चा में है। इस बैठक में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग Chinese President Xi Jinping भी हिस्सा लेंगे। इसके कारण शंघाई सहयोग संगठन Shanghai Cooperation Organization (एससीओ) की हाल में उज्बेकिस्तान की राजधानी समरकंद Uzbekistan's capital Samarkand में हुई बैठक की तर्ज पर जिनपिंग-मोदी की मुलाकात Jinping- Modi meeting पर कयासों का बाजार गर्म है।

वहीं ध्यान देने वाली बात ये है कि एससीओ की बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी ने जिनपिंग से दूरी बनाई थी। चर्चाओं का बाजार गर्म इसलिए भी है कि हाल ही में शी जिनपिंग को बतौर राष्ट्रपति तीसरा कार्यकाल मिलने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें बधाई देने से दूरी बरती है। सरकारी सूत्रों की मानें तो बाली में होने वाली द्विपक्षीय वार्ता में एफटीए पर मुहर लगनी लगभग तय मानी जा रही है। इसके मद्देनजर दोनों देश लगातार इस समझौते की अड़चनों को दूर करने में जुटे हुए हैं। अड़चनों को दूर करने के लिए दोनों ही पक्षों के बीच बातचीत लगातार जारी है।