FTA: ऑस्ट्रेलिया में भारत पहला ऐसा देश जिसके 6 हजार से ज्यादा उत्पादों पर नहीं है शुल्क 

Share Us

408
FTA: ऑस्ट्रेलिया में भारत पहला ऐसा देश जिसके 6 हजार से ज्यादा उत्पादों पर नहीं है शुल्क 
23 Nov 2022
min read

News Synopsis

FTA: ऑस्ट्रेलिया Australia और भारत India के बीच मुक्त व्यापार समझौते  Free Trade Agreements (FTA) से दोनों देशों के संबंधों में नया अध्याय जुड़ेगा। समझौते के तहत ऑस्ट्रेलिया भारतीय निर्यातकों Indian exporters को सभी तरह के उत्पाद बिना किसी कोटा प्रतिबंध Quota restrictions के बचेने की इजाजत देगा। भारत पहला देश है, जिसके लिए ऑस्ट्रेलिया ने यह सुविधा दी है। यही नहीं, मॉरिशस Mauritius और संयुक्त अरब अमीरात UAE के बाद ऑस्ट्रेलिया तीसरा देश, जिसके साथ भारत ने दोहरे कराधान परिहार समझौते Taxation Avoidance Agreements (डीटीएए) के तहत मुक्त व्यापार समझौता किया है।

ब्रिटेन व कनाडा UK and Canada के साथ बातचीत अंतिम दौर में है। ब्रिटेन से वार्ता अगले महीने से होगी। यूरोपीय संघ European Union से भी इस पर लंबे समय से बातचीत जारी है। वहीं वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल Commerce Minister Piyush Goyal ने कहा है कि अब ऑस्ट्रेलियाई सरकार अपनी कार्यकारी परिषद से मंजूरी लेगी। भारत में केंद्रीय मंत्रिमंडल इसे मंजूरी देगा। समझौता भारत के लिए न्याय संगत है। फैसला लागू होने के बाद फायदों की बात करें तो, ऑस्ट्रेलिया में तकनीकी सहायता देने वाली भारतीय कंपनियों को वहां से होने वाली आय पर कर नहीं देना पड़ेगा। इससे ऑस्ट्रेलिया में काम कर रहीं भारत की 100 बड़ी आईटी कंपनियों  IT companies के हर वर्ष 20 करोड़ डॉलर बचेंगे।

वहीं विदेश व्यापार के अतिरिक्त महानिदेशक तपन मजूमदार Tapan Mazumdar ने बताया, इस बात की पूरी उम्मीद है कि यह समझौता अगले वर्ष जनवरी से लागू हो जाएगा। साथ ही वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने बताया है कि , इसके तहत भारत के शेफ व योगा प्रशिक्षकों को भी कामकाजी वीजा मिलेगा। भारत से ऑस्ट्रेलिया पढ़ने जाने वाले हर छात्र को वहां उनकी शिक्षा के मुताबिक रोजगार Employment मिलेगा। वहीं इस समझौते से वाइन बनाने के लिए अंगूर पैदा करने वाले 6,000 किसानों Farmers को लाभ होगा। इससे और भी किसान अंगूर पैदा करने के क्षेत्र में उतर सकेंगे।

वहीं फियो महानिदेशक अजय सहाय Ajay Sahay ने कहा, निर्यातकों को 98% वस्तुओं पर कोई शुल्क नहीं देना होगा। साथ ही कोयला coal, एलुमिना alumina, मैग्नीज manganese, कॉपर व ऊन copper and wool जैसे कच्चे माल भी बिना कर के आयात कर पाएंगे, जिससे उद्योगों को गति मिलेगी।