फलों के छिलके सेहत के लिए फायदेमंद

Share Us

1180
फलों के छिलके सेहत के लिए फायदेमंद
15 Feb 2023
4 min read

News Synopsis

Latest Updated on 15 February 2023

अच्छी सेहत के लिए खाना बहुत जरूरी है, इसलिए रोजाना फलों का सेवन करें। फलों के छिलके खाने से आपकी त्वचा Skin और स्वास्थ्य Health में सुधार होता है। कि फल खाना हमारे लिए अच्छा होता है, लेकिन बहुत से लोग यह नहीं जानते कि फलों के छिलके भी हमारे लिए बहुत अच्छे होते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे फलों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनका छिलका आपकी सेहत और आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद Profitable हो सकता है। अक्सर लोग फल Fruit खाने के बाद इनके छिलके फेंक देते हैं, लेकिन आज हम इनके फायदों के बारे में जानते हैं। तो शायद आपको इन्हें खाने के बाद फेंकना न पड़े।

अनार Pomegranate के छिलके विटामिन Vitamins और खनिजों से भरपूर होते हैं, जो आपकी हड्डियों Bones को बेहतर बनाने और आपकी त्वचा को साफ रखने में मदद करते हैं। ये मुंहासों Pimples और सांस Breath की समस्याओं से लड़ने में भी मददगार हैं। अनार के सूखे छिलके खाने से भी गले और खांसी Cough के लक्षणों से राहत मिलती है।

सेब Apple का छिलका फ्लेवोनॉयड्स नामक एंटीऑक्सीडेंट Antioxidants Called Rind Flavonoids से भरपूर होता है, जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। सेब के छिलके में मौजूद अम्लीय रस मृत त्वचा कोशिकाओं Acidic Juice Dead Skin Cells को हटाने में मदद करता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिल सकती है।

केला Banana आपकी सेहत के लिए अच्छा होता है, और इसका इस्तेमाल कई चीजों के लिए किया जा सकता है। केले का सफेद भाग आपके बालों के लिए अच्छा होता है, आपके दांतों का पीलापन दूर कर सकता है। केले का भूरा भाग जले को ठीक करने के लिए अच्छा होता है।

संतरे Oranges का छिलका एंटीऑक्सीडेंट Peel Antioxidants से भरपूर होता है, जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है। यह आपकी त्वचा को भी अच्छा बनाता है, और संतरे के छिलके से विटामिन सी आपके बालों को स्वस्थ रहने में मदद कर सकता है।

खीरा एंटीऑक्सीडेंट Cucumber Antioxidants और फाइबर से भरपूर होता है, जो फैट को कम करने और दाग-धब्बों spots को साफ करने में मदद करता है। खीरे के छिलके को अपनी त्वचा पर रगड़ने से आप गंदगी से छुटकारा पा सकते हैं, और अपनी त्वचा को साफ-सुथरा बना सकते हैं।

Last Updated on 29 September 2021

हम लोग फलों का सेवन प्रतिदिन करते हैं। क्योंकि स्वस्थ रहने के लिए फल हमारे लिए अत्यंत आवश्यक हैं। फलों के सेवन से हमें ऊर्जा तो मिलती ही है, साथ ही कई बीमारियां भी दूर होती हैं। फलों में विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट्स और न्यूट्रिएंट्स की प्रचुर मात्रा पायी जाती है। फलों के प्रयोग से हमारी बेजान त्वचा में भी निखार आ जाता है। इसलिए डॉक्टर हर दिन एक फल खाने की सलाह जरूर देता है, जिससे हम स्वस्थ व निरोगी रहें। आपने कभी सोचा है कि जिन फलों को खाने के बाद हम उनके छिलके बेकार समझकर फेंक देते हैं, वे हमारे लिए कितने लाभप्रद हो सकते हैं। आज ये सब जानने के बाद हम दोबारा फलों के छिलके कभी नहीं फेंकेंगे।

TWN In-Focus