News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

पेड़ लगाने पर मिलेगी फ्री बिजली, सीएम हेमंत सोरेन ने किया ऐलान

Share Us

262
पेड़ लगाने पर मिलेगी फ्री बिजली, सीएम हेमंत सोरेन ने किया ऐलान
26 Jul 2022
8 min read

News Synopsis

पर्यावरण Environment बचाने की मुहिम में एक बड़ा कदम उठाते हुए झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन CM Hemant Soren ने नया ऐलान किया है। हेमंत सोरेन ने कहा है कि एक पेड़ लगाकर उसे संरक्षित करने वाले को 5 यूनिट बिजली फ्री 5 Unit Free Electricity दी जाएगी। आपको बता दें कि कुछ दिन पहले ही हेमंत सोरेन की झारखंड सरकार Jharkhand Government ने राज्य के लोगों को 100 यूनिट बिजली फ्री देने का ऐलान किया था। इससे पहले दिल्ली में अरविंद केजरीवाल Arvind Kejriwal in Delhi की आम आदमी पार्टी ने देश में सबसे पहले इस तरह की योजना शुरू की थी। 

नई योजना के तहत हेमंत सोरेन की सरकार ने कहा है कि निजी कैंपस यानी अपने घर या खेत में पेड़ लगाकर उसे संरक्षित रखने वाले को इस योजना का फायदा मिलेगा। सीएम ने कहा कि ये लाभ सिर्फ फलदार और बड़े छायादार वृक्ष लगाने पर ही मिलेगा। जब तक कैंपस अथवा घरों के परिसर में पेड़ रहेंगे उन्हें ये लाभ मिलता रहेगा।

हेमंत सोरेन ने एक ट्वीट करते हुए लिखा कि आज वन महोत्सव Van Mahotsav के अवसर पर मैंने घोषणा की है कि झारखण्ड के शहरी क्षेत्र में रहने वाले लोग अगर अपने घर के कैंपस में पेड़ लगाते हैं और उसका संरक्षण करते हैं तो उन्हें प्रत्येक पेड़ पर 5 यूनिट बिजली फ्री दी जाएगी। शहरी क्षेत्रों को हरा-भरा बनाने के लिए यह आवश्यक है कि हम पेड़ लगाएं। इसके साथ ही झारखंड के जंगलों में पेड़ों को कटने से बचाने के लिए राज्य सरकार ने निर्देश दिया है कि वन क्षेत्रों के 5 किलोमीटर के दायरे में अब आरा मशीन प्लांट नहीं लगेगा।