तीन हफ्ते में एफपीआई का 44,481 करोड़ का निवेश, जानें वजह

Share Us

332
तीन हफ्ते में एफपीआई का 44,481 करोड़ का निवेश, जानें वजह
22 Aug 2022
min read

News Synopsis

भारतीय शेयर बाजार Indian Stock Market में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक Foreign Portfolio Investors (एफपीआई) ने चालू महीने के पहले तीन हफ्ते में 44,481करोड़ रुपए का निवेश किया है। ऐसा माना जा रहा है कि अमेरिका में महंगाई दर Inflation Rate कम होने और डॉलर इंडेक्स Dollar Index में गिरावट से ऐसा हुआ है। इससे पहले जुलाई में इन निवेशकों Investors ने 5,000 करोड़ रुपए का निवेश किया था। अक्तूबर, 2021 से जून, 2022 के बीच इन निवेशकों ने इंडियन मार्केट Indian Market से 2.46 लाख करोड़ रुपए की निकासी की थी। इस दौरान बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज Bombay Stock Exchange (बीएसई) में 16 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई थी।

जबकि अगस्त महीने में निवेशकों की वापसी से बाजार में तेजी आई है और साढ़े चार महीने बाद सेंसेक्स 60 हजार के पार पहुंच गया था। कोटक सिक्योरिटीज Kotak Securities के इक्विटी रिसर्च के रिटेल प्रमुख श्रीकांत चौहान Srikant Chauhan ने जानाकारी देते हुए कहा है कि विदेशी निवेशकों का निवेश आगे उतार-चढ़ाव भरा रह सकता है। जबकि, मौद्रिक नीतियों के कठोर होने, बढ़ती महंगाई की चिंता के कमजोर होने और पहली तिमाही में कंपनियों के अच्छे नतीजे से उभरते हुए बाजारों में ये निवेशक बने रहेंगे। वहीं विदेशी निवेशकों की खरीदी डॉलर इंडेक्स Dollar Index के आधार पर होगी।

डॉलर इंडेक्स जुलाई में 109 से गिरकर अगस्त में 105 पर आ गया है। जबकि 19 अगस्त को यह 107 के पार चला गया था। अगर ऊपर जाने का रुझान बना रहा तो फिर विदेशी निवेशकों पर इसका नकारात्मक असर पड़ सकता है। वहीं डेट म्यूचुअल फंड Debt Mutual Fund से निवेशकों ने अप्रैल-जून तिमाही में 70,000 करोड़ रुपए की निकासी की है। मार्च तिमाही में डेट फंड का असेट अंडर मैनेजमेंट Asset Under Management (एयूएम) 13 लाख करोड़ रुपए था जो जून तिमाही में घटकर 12.35 लाख करोड़ रुपए हो गया।